Work From Home Jobs For Ladies 2024 अब महिला घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकती है

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज:– आज के समय लड़का हो या लड़की, सबके लिए घर बैठे पैसे कमाने के लिए कई सारे रास्ते खुल चुके है और ऐसे में लोग अपनी मन पसंद की जॉब घर बैठे कर सकते है. और ऐसे में आपके उपर किसी भी बॉस का कोई कण्ट्रोल नहीं होता है. आप अपनी मर्ज़ी के हिसाब से अपना टाइम फिक्स कर सकते है.

लेकिन अगर आप एक महिला हो आप किसी कारणवश घर से बाहर नहीं जा सकते हो या फिर आप हाउस वाइफ ही क्यूँ ना हो ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है क्युकी आज हम आपको इस पोस्ट में वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज In Hindi के बारे में बताएगें. तो चलते है सीधे मुद्दे पर और जानते है की महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम करने के कौन कौन से तरीके है. जिसको आप कभी भी – कही भी शुरू कर सकते हो.

 

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज ?

अगर आप भी घर से बाहर नहीं जा पाते हो या फिर आप एक हाउस वाइफ हो, जिसको घर में बहुत सारा काम है और आप अपने लिए एक साइड इनकम चाहते हो तो ऐसे में आप निम्नलिखित बताएं गये तरीको का इस्तेमाल कर सकते हो.

Work From Home Jobs For Ladies

  1. Teaching
  2. Coaching promotion
  3. Yoga Class
  4. Tiffin Services
  5. YouTube
  6. Blogging

Teaching

टीचिंग एक ऐसा काम है जोकि पहले से ही चलता आ रहा है और आगे भी चलता रहेगा. ऐसे में अगर आपको किसी स्पेसिफिक सब्जेक्ट के उपर अच्छी पकड़ है और आप उसको अच्छे से समझ कर दुसरो को समझा सकते हो, तो आप घर बैठे छोटे बच्चो को Coatching दे सकते हो.

जिसके लिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा की आप कौन सी क्लास को कौन सा सब्जेक्ट अच्छे से पढ़ा सकते हो. फिर आपको उसी की कोचिंग शुरू कर देनी है.

Coaching Promotion

आपको अपनी कोचिंग का प्रमोशन करना है, जिसके लिए आप अपने आस पास के बच्चो के Mom Dad को बोल सकते हो की आप कोचिंग दे रहे हो और हो सकते तो आप कुछ templates भी बटवा दे. इसके साथ ही साथ आप सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करके अपनी कोचिंग का प्रमोशन कर सकते हो. यदि आप चाहो तो ऑनलाइन ही आप अपनी कोचिंग भी दे सकते हो. जिसके लिए आप zoom जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हो और अपने हिसाब से फीस भी तय कर सकते हो.

Yoga Class

सभी को फिट रहना है और ऐसे में अगर आप किसी को योगा सिखाते हो, या करवाते हो तो ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है. जिसके लिए सबसे पहले आपको खुद भी योगा के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी जरुरी है और आपको ये भी पता होना चाहिये की किस योगा एक्सरसाइज से क्या होता है.

आप अपने इस योगा क्लास को Unlimited Expand कर सकते हो. जिसमे आपको ना के बराबर cost लगने वाली है अगर आप ऑनलाइन योगा क्लास लेते हो तो. लेकिन अगर आप अपने घर में ही योगा क्लास लगाना चाहते हो तो आपको उसके लिए space और लोगो के बैठने के लिए मैट्स चाहिये होंगे. इसके साथ ही आपको Fan, Lights आदि का भी खर्चा खुद से ही मैनेज करना होगा.

Tiffin Services

टिफिन सर्विस सिर्फ आपके लिए ही नहीं बल्कि आपके आस पास के लोगो के लिए भी फायदेमंद होने वाली है. अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हो. जहाँ पर कोई खास होटल नहीं है, जोकि लोगो को टिफिन बना कर दे सके. तो आपका ये bussiness बहुत ज्यादा चलने वाला है.

क्युकी अक्सर बहुत से लड़के/आदमी रोज़ी रोटी कमाने के लिए घर से बहार city में रहते है और वो टाइम पर अपना खाना नहीं बना पाते है और वे सभी चाहते है की कोई उनके ही बजट में उनका टिफिन बना कर दे. ऐसे में आप इसका फायदा उठा सकते हो और अपने खाने टिफिन सर्विस उन लोगो तक पहुंचा सकते हो.

जिसके लिए आपका घर किसी ऐसी मार्किट में होना जरुरी है. जहाँ पर काफी चहल पहल होती हो. यदि ऐसा नहीं है तो आप अपने आस पास के उन लोगो को बता सकते हो, जोकि घर में अकेले रहते है, ऐसे में अगर आप उनको अपने हिसाब से कोई ऑफर भी दे सकते हो तो दे दें, क्युकी ऐसा करके आपकी सेल्स काफी हद तक बढ़ जाएगी.

YouTube

अगर आप ऑनलाइन काम करना चाहते हो और आपको विडियो क्रिएट करने में मज़ा आता है तो youtube आपके लिए बेस्ट प्लेटफार्म है. जिसके उपर आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार विडियो बनानी है और उसका अच्छे से SEO Optimization भी करना है. जिससे की आप लोगो की नज़र में पहुचं सको.

इसके अलावा आपको YouTube Thumbnails भी बनाने आने चाहिये, क्युकी ज्यादातर लोग Thumbnails देखकर ही आपकी विडियो पर क्लिक करते है. यदि आपके Thumbnails ही दिखने में अच्छे नहीं है तो आप विडियो कितनी भी अच्छी बना ले, लोग उसके उपर क्लिक ही नहीं करेगें.

YouTube के लिए ध्यान रखने वाले खास बाते:

आपको किसी ऐसी केटेगरी को choose करना है, जिसमे आपको अच्छी खासी जानकारी हो और आपको उस niche में काम करने में मज़ा आता हो.

आपको YouTube का बेसिक SEO भी पता होना जरुरी है. जिसके लिए आपको अपने Title, Discription और Tags को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करना होगा.

अपने कंटेंट में क्वालिटी को ऐड करे और उसके साथ ही साथ YouTube Thumbnails भी attractive बनाने होंगे. जिससे की लोग आपकी विडियो के उपर क्लिक करे.

जब आपके 1 हज़ार सब्सक्राइबर और 4 हज़ार घंटे का watch time पूरा हो जाये, तो आप उसको Google Adsense Monetization के अप्लाई कर सकते हो.

Blogging

ब्लॉग्गिंग एक प्लेटफार्म है, जहाँ पर आपको न ही अपनी voice और न ही अपना face दिखाने की जरुरत है बल्कि आपको यहाँ पर शब्दों में माध्यम से लोगो को समस्याओं को हल करना है. यदि हम आसान शब्दों में कहे तो ब्लॉग्गिंग में आपको पोस्ट लिखनी होती है, ये ठीक उसी प्रकार है, जिस प्रकार आप स्कूल में कॉपी के उपर लिखते थे लेकिन ब्लॉग्गिंग में आपको स्पेसिफिक कोई केटेगरी को choose करना होगा, जिसमे आपको अच्छी खासी जानकारी है और उसके एक वेबसाइट/ब्लॉग बनाना होगा.

जिसके लिए आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से किसी भी प्लेटफार्म हो Choose कर सकते हो. और इसमें आपको 0 से 4 हज़ार तक रूपये इन्वेस्ट करने पड़ सकते है. अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाते हो तो आपको अपने लिए होस्टिंग और डोमेन लेना पड़ता है. जिसमे आपको 3 से 4 हज़ार तक रूपये लग सकते है. वो इस बात पर निर्भर करता है की आपने होस्टिंग कहाँ से खरीदी है.

अगर आप 1 साल के लिए होस्टिंग बुक करते हो तो आपको उसके साथ डोमेन फ्री ही मिल जायेगा. जिसकी Cost 2000 से 3000 रूपये के करीब जाती है फिर आपको अलग से कोई भी डोमेन नहीं खरीदना होगा.

अगर आप अभी पैसे नहीं लगाना चाहते हो तो आप ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हो, जोकि गूगल का ही प्रोडक्ट है. आपको अपने ब्लॉग को सेटअप करने के बाद Consistently Post Update करते रहना है. जब आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्राफिक आ जाये तो आप उसको Google Adsense से monetization के लिए अप्लाई करवा सकते हो.

Blogging(ब्लॉग्गिंग) में ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बाते:

  1. आपको अपने पोस्ट में क्वालिटी को ऐड करना होगा
  2. ब्लॉग पोस्ट में आपको SEO Optimization का अच्छे से ध्यान रखना होगा, यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो आपके ब्लॉग बनाने का कोई फायदा ही नहीं है, क्युकी बिना SEO Optimization के आपकी कोई भी पोस्ट रैंक ही नहीं करेगी. जिस कारन आपके ब्लॉग पर ट्राफिक ही नहीं आएगा.
  3. आपको शुरूआती दौर में High Volume Keywords या High CPC keywords की तरफ नहीं भागना है. क्युकी ऐसे keywords के उपर अक्सर competition high होता है और आप अपने नए ब्लॉग को रैंक ही नहीं करवा पाओगे.
  4. पोस्ट को कंसिस्टेंट पब्लिश (अपडेट) करते रहना है.

Digital Marketing Services

डिजिटल मार्केटिंग ने आज के समय सभी business में तहलका मचा दिया है, क्युकी समय के साथ ही साथ सभी लोग ऑनलाइन आ चुके है. जिसके चलते सभी कंपनी को भी धीरे धीरे ऑनलाइन आना पड़ रहा है. जिससे की वे कम समय और कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके.

जिस कारन डिजिटल मार्केटिंग में अक्सर लोगो की जरुरत होती है, जोकि कंपनी को ग्रो होने में उनकी मदद कर सके. अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग सर्विसज में किसी भी सर्विस के उपर अच्छी Knowledge (पकड़) है, जैसे कंटेंट राइटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Seo), वेबसाइट डेवलपमेंट या फिर सोशल मीडिया मार्केटिंग व् मैनेजमेंट आदि.

तो वो आप उस कंपनी के लिए फ्रीलांसर के रूप में वर्क कर सकते हो. जिसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं होगी और आपको घर बैठे अच्छे खासे पैसे भी मिल जायेगें.

यह भी पढ़े :- 7 वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज जॉब जो घर बैठे कर सकती हैं

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है की आपको वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज या फिर वर्क फ्रॉम होम फॉर हाउसवाइव्स के बारे में काफी अच्छे से जानकारी मिल सकी होगी, यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट्स में पूछ सकते हो. हमे आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती है.

22 thoughts on “Work From Home Jobs For Ladies 2024 अब महिला घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकती है”

  1. मैं लखनऊ की रहने वाली हूं मुझे टिफीन सर्विस वाला विचार अच्छा लगा

    Reply

Leave a Comment