YouTube Par Video Viral Kaise kare बस इन महत्वपूर्ण बातो का रखे ख्याल

YouTube Par Video Viral Kaise Kare: जैसा कि हम सभी को पता है कि YouTube दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। भारत में इसके करोड़ों यूजर मौजूद है, जिसकी वजह से हर कोई भारतीय चाहता है कि वह YouTube पर वीडियो बनाएं और खुद की वीडियो वायरल करें। इसके अलावा कई लोग Youtube से पैसे कमाने के लिए यहां पर खुद का चैनल बनाते हैं और कोशिश करते हैं कि उनका चैनल मोनेटाइज हो जाए। ऐसे में अगर आपकी वीडियो वायरल होती है तभी आप यूट्यूब के क्राइटेरिया को पूरा कर पाएंगे और अपने चैनल को मोनेटाइज कर पाएंगे। लेकिन यूट्यूब की वीडियो को वायरल कैसे करते हैं? क्या यूट्यूब की वीडियो वायरल करने के लिए कोई ट्रिक मौजूद है? या फिर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का कोई ऐसा टाइम है कि जिससे आपकी वीडियो वायरल हो जाए? इन सभी सवालों के जवाब डिटेल से जानने के लिए Hindenews के इस ब्लॉग पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

YouTube Par Video Viral Kaise Kare

Table of Contents

  1. यूट्यूब चैनल को एक प्रोफेशनल लुक दें
  2. वीडियो अपलोड करने के लिए किसी स्पेसिफिक टॉपिक का चुनाव करें
  3. टॉपिक के लिए कीबोर्ड रिसर्च करें
  4. वीडियो को एनालाइज करें और इसका SEO करें
  5. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद लें
  6. यूट्यूब वीडियो पर हाई क्वालिटी की एडिटिंग करें
  7. ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

अपने यूट्यूब चैनल को एक प्रोफेशनल लुक दें

आजकल के समय में हर कोई जल्दबाजी में होता है इसलिए सभी एक नॉर्मल यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर यूट्यूब वीडियो अपलोड करने लगते हैं, लेकिन ये चीज यूट्यूब एल्गोरिदम के हिसाब से आपके चैनल पर नेगेटिव इफेक्ट डालती है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को एक प्रोफेशनल लुक में तैयार करना चाहिए,  जिसमें आपको थंबनेल, डिस्क्रिप्शन, चैनल का नाम, चैनल से जुड़ी सभी इंपॉर्टेंट सेटिंग को सही तरीके से सेट करना चाहिए।  

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए किसी स्पेसिफिक टॉपिक का चुनाव करें 

जो लोग यूट्यूब पर नए हैं अक्सर वह किसी भी तरह के टॉपिक पर वीडियो बनाने लग जाता हैं, लेकिन यह चीज बिल्कुल गलत है क्योंकि अगर आप किसी स्पेसिफिक टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं, तब इस कंडीशन में ज्यादा चांसेस होते हैं कि आपकी वीडियो को एक तरह की ऑडियंस ज्यादा समय तक देखे। इससे आपके यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपकी वीडियो को पुशअप मिलता है और वीडियो के वायरल होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

टॉपिक के लिए कीबोर्ड रिसर्च करें और लंबे कीवर्ड यूज करें

आप किसी एक स्पेसिफिक कैटेगरी के ऊपर वीडियो अपलोड करें, लेकिन इसके साथ ही आपको उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड रिसर्च भी करनी चाहिए। आपको ऐसे कीवर्ड को यूज करना चाहिए जो लंबे कीवर्ड हों। क्योंकि इस तरह के कीवर्ड पर कंपटीशन बहुत कम होता है, जिसकी वजह से आपकी यूट्यूब वीडियो वायरल होने के ज्यादा चांसेस रहते हैं।

अपने यूट्यूब वीडियो को एनालाइज करें और इसका SEO करें 

जो लोग नए यूट्यूब यूजर हैं वह सभी वीडियो अपलोड करने के बाद केवल व्यू का इंतजार करते रहते हैं। लेकिन यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद किसी भी यूट्यूब यूजर को अपनी वीडियो के बारे में एनालाइज करना चाहिए कि पब्लिक उसे क्या रिस्पांस दे रही है, इसके साथ अपने वीडियो या चैनल का SEO जरूर करना चाहिए। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद लें

अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो पर अच्छे खासे व्यू लाना चाहते हैं तब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कोरा और फेसबुक की हेल्प ले सकते हैं जिसकी मदद से आपकी यूट्यूब वीडियो वायरल भी हो सकती है। 

अपनी यूट्यूब वीडियो पर हाई क्वालिटी की एडिटिंग करें

यूट्यूब पर जितने भी लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं वह अच्छी क्वालिटी की वीडियो को ज्यादा पसंद करते हैं। यूट्यूब पर वीडियो देखने वाले लोग कुछ ऐसी वीडियो देखना पसंद करते हैं जिसमें कुछ रियलिटी हो और वीडियो में यूनिक एडिटिंग की गई है, इसलिए आपको अपने यूट्यूब वीडियो को अच्छी तरह एडिट जरूर करना चाहिए। जिसकी मदद से आपकी यूट्यूब वीडियो वायरल हो सकती है।

ज्यादा दिनों तक चलने वाले ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

आपको ऐसे टॉपिक के ऊपर रिसर्च करनी चाहिए जो ज्यादा दिनों तक ट्रेडिंग में रह सकते हैं। आप इस तरह के टॉपिक को ढूंढ कर इसके बारे में अपडेट जानकारियों के ऊपर यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं, जिसकी वजह से ज्यादा चांसेस होते हैं कि आपकी यूट्यूब वीडियो वायरल हो सकती है। 

Youtube Par Video Kab Upload Kare

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाले काफी लोगों को इस बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता कि क्या यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का कोई सही टाइम होता है? अगर आप भी इस सवाल को लेकर कन्फ्यूजन हैं तो जानकारी के लिए बताना चाहेंगे, हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी दिन या किसी समय पर ऑडियंस ज्यादा एक्टिव रहती है, जिसकी एनालिसिस रिपोर्ट हमें पॉपुलर वेबसाइट की हेल्प से पता लगती है। क्या आप जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो कब वायरल होता है ? अगर नहीं तो आपको हमारे इस आर्टिकल में बताए गए सभी इंपॉर्टेंट टाइम को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

हर दिन के हिसाब से इस टाइम पर करें यूट्यूब वीडियो अपलोड

  • रविवार वाले दिन भारत में ज्यादातर लोग सुबह 9:00 बजे से 11:00 बजे तक यूट्यूब पर ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं इसलिए आपको इस दिन इसी टाइमिंग के अंदर यूट्यूब वीडियो अपलोड करनी चाहिए। 
  • सोमवार वाले दिन ज्यादातर लोगों का ऑफिस होता है इसलिए वह लंच के टाइम या इसके बाद वाले टाइम में एक्टिव रहते हैं सोमवार को आपको दोपहर को 2:00 से लेकर 4:00 बजे तक यूट्यूब पर वीडियो अपलोड जरूर करनी चाहिए। 
  • मंगलवार के दिन दोपहर 2:00 बजे से 4:00 तक आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 
  • बुधवार के दिन दोपहर को 2:00 बजे से 4:00 तक यूट्यूब पर वीडियो अपलोड जरूर करें। 
  • गुरुवार के दिन दोपहर को 2:00 बजे से 4:00 बजे तक वीडियो अपलोड करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। 
  • शुक्रवार के दिन दोपहर 2:00 बजे से 4:00 बजे के बीच में वीडियो अपलोड करें। 
  • शनिवार के दिन सुबह 9:00 से लेकर 11:00 तक यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहिए।

 

सुबह इस समय यूट्यूब वीडियो अपलोड करने से वायरल होती हैं 

उपरोक्त बताए गए टाइम के अलावा कुछ लोग रोजाना सुबह इस टाइम पर एक्टिव रहते हैं जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • जब सुबह लोग उठाते हैं 6:00 बजे 
  • ऑफिस जाते समय सुबह 9 बजे
  • सुबह लगभग 12 बजे के करीब भी लोग एक्टिव रहते हैं।

Video Trending Karne Ke Tarike

जिन लोगों को यूट्यूब पर नया चैनल होता है उनका ये सवाल होता है कि हम अपनी वीडियो ट्रेंडिंग में कैसे ला सकते हैं? अगर आप भी अपनी यूट्यूब वीडियो को ट्रेनिंग में लाना चाहते हैं तब आपको ज्यादातर ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनानी चाहिए, जिसकी वजह से आपकी वीडियो के ट्रेंड में जाने के चांसेस ज्यादा रहते हैं। लेकिन अब सवाल ये है कि यूट्यूब के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक कहां से मिल सकते हैं? इस आर्टिकल में आकर आपको 3 ऐसे यूनिक तरीके बताए गए हैं, जिसकी मदद से आप यूट्यूब के लिए हर तरह के ट्रेंडिंग टॉपिक को ढूंढ सकते हैं। 

यूट्यूब ट्रेंडिंग सेक्शन का यूज करें 

युटुब ट्रेंडिंग सेक्शन के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा। अगर आपको भी इस बारे में नहीं पता तो जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यूट्यूब हमें ट्रेंडिंग टॉपिक को समझने के लिए ट्रेंडिंग सेक्शन प्रोवाइड करता है। अगर आप अपने यूट्यूब में लेफ्ट साइड कॉर्नर पर अंदर जाकर देखेंगे तो आपको ट्रेडिंग का ऑप्शन मिल जाएगा, इसके अंदर आपको म्यूजिक, शॉर्ट, गेमिंग और फिल्म का सेक्शन मिलता है, आप यहां से अपनी कैटेगरी के हिसाब से टॉपिक फाइंड करके उस टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं, जिसकी मदद से आपके यूट्यूब वीडियो ट्रेंडिंग में जा सकते हैं।

गूगल ट्रेंड्स की मदद वीडियो को ट्रेंडिंग में लाएं

अपने गूगल ट्रेंड वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा। आप इस वेबसाइट पर जाकर रियल टाइम वाले सेक्शन की मदद से वह सभी टॉपिक फाइंड कर सकते हैं, जो लेटेस्ट में ट्रेंडिंग में चल रहे होते हैं। टॉपिक फाइंड करने के बाद आप इस टॉपिक पर भी यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं और इसे अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब ऑटो सजेशन से वीडियो को ट्रेंडिंग में लाएं

जब आप यूट्यूब के ट्रेंडिंग सेक्शन से ट्रेंडिंग टॉपिक फाइंड कर लेते हैं तब आप इस टॉपिक को यूट्यूब पर सर्च बॉक्स में टाइप कर सकते हैं,  फिर इसके बाद आपके सामने सर्च बॉक्स के नीचे जितने भी कीवर्ड आते हैं वह यूट्यूब ऑटो सजेशन कहलाते हैं। आप इन सभी कीबोर्ड का यूज करके अपना टॉपिक फाइंड कर सकते हैं और उसके ऊपर वीडियो बना सकते हैं इस तरह से आपके यूट्यूब वीडियो के ट्रेंड में जाने के ज्यादा चांसेस रहते हैं।

ये भी पढ़े:

Work From Home Jobs For Ladies 2024 अब महिला घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकती है

Earn Money Instagram From Mobile Without Investment: इंस्टाग्राम से बिना पैसा खर्च किये कैसे कमाए

10 thoughts on “YouTube Par Video Viral Kaise kare बस इन महत्वपूर्ण बातो का रखे ख्याल”

  1. Thanks for ur information about youtube .
    I wil apply these trick to improve my youtube channel and it’s content to viral it .
    🫶🏻 Thankyou sir .❤️

    Reply
  2. उत्तम और एक दम सहज तरीक़ेसे आपने Youtube pe videos kaise videos Viral karein ko Samjhaya hai👏👌🫡 ख़ासकर उन लोगों के लिए ये जानकारी बहुतक महत्वपूर्ण होगी जिन्होंने हाल ही में अपना Channel शुरू किया है अथवा करने वाले हैं

    Reply
  3. ये जानकारी मुझे बहुत मदद करेगी क्योंकि मैं बस वीडियो डाल देता था l बिना कोई टाइम के ही जब में हुआ डाल देते थे। टाइम नही देखते थे की यूजर किस टाइम जायदा ऑनलाइन होता है।
    धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment