पेट में गैस के घरेलू उपाय गैस की समस्या को दूर कर देगी ये के घरेलू उपाय : Home Remedies for Stomach Gas

पेट में गैस के घरेलू उपाय(Home remedies for stomach gas): अक्सर हम सभी लोग अपनी रोजमर्रा जिंदगी में ही फस कर रह जाते है और फिर हम अपनी सेहत के उपर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते है। जिस कारण लोगो को कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। जिसमे से एक गैस की भी समस्या है, जिस कारण लोगो को समस्या का सामना करना पड़ जाता हैं।

अगर आपको भी गैस संबंधित समस्या है, और आप जानना चाहते हो की पेट में गैस क्यों बनता है और पेट में गैस से कैसे छुटकारा पाया जाये। तो ये पोस्ट खास आपके लिए ही है जहाँ पर आपके दिन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है जैसे गैस बन जाये तो क्या करे और चावल खाने से पेट में गैस बनती है क्या आदि। 

 

पेट में गैस क्यों बनता है?

पेट में गैस बनने के कई सारे कारण हो सकते है, लेकिन अगर आप सही टाइम अपने से खान पान में ध्यान नहीं दे रहे और और आप अनियमित खाना पीना कर रहे हो तो 100% गैस जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता हैं।

यदि हम इसको आसान शब्दों में समझे तो आपके पेट में आपका मल बिना पानी के सुख जाता है। जिस कारण  आपके पेट में मौजूद खाने में हाइड्रोजन और मीथेन जैसे गैस बनने लगती है, जोकि बाहर नहीं निकल पाती है। उसके बाद आपका पेट फूलने लगता है और गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ जाता है।

पेट में गैस के घरेलू उपाय ?

यदि अभी भी आपके पेट में गैस बन रही है। और  पेट में गैस के घरेलू उपाय ढूंढ रहे है, और आप जल्द से जल्द राहत पाना चाह रहे है। तो आप निचे दिए गये पॉइंट्स को फॉलो कर सकते हो।

Note: यदि आप चाहते हो की आपको गैस की समस्या का कभी सामना ही ना करना पड़े तो आपको नियमित रूप से योगाअभ्यास (Exercise) करे जिससे आपको ये समस्या कभी आये ही नहीं। 

अदरक:

तो सबसे पहले आपको अदरक की चाय बनानी होगी बिना दूध वाली, उसके  लिए आपको गरम पानी में अदरक को अच्छे से उबालना होगा, लेकिन ध्यान रहे आपको इसमें दूध नहीं डालना है। उसके बाद आप उसको पियें। यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हो तो आपको गैस की समस्या नहीं होगी।

काला नमक:

आपको अजवायन, जीरा और छोटी हरड़ को काला नमक के साथ बराबर मात्रा में ले लेना है और उसके बाद आपको उन सभी को एक साथ पीस लेना है. इसके बाद आपको इस मिश्रण को रोजाना 4 से 6 ग्राम पानी के साथ लेना है। यदि कोई छोटा बच्चा है तो उसको कम मात्रा में दे।

छाछ:

जैसा की आप सभी को पता ही है की पुराने ज़माने में लोग घर बैठे ही कुछ नुस्के की मदद से अपना इलाज कर लेते थे। जिस कारण  उस समय Docter की भी जरुरत नहीं पड़ती थी और वो तरीका बहुत किफायती भी होता था। ठीक वो तरीके आज भी काम करते है लेकिन अभी के समय उनके उपर कोई भी ध्यान नहीं देता है ओर सीधे दवाई लेने की सोचते है. 

यदि आप बिना दवाई के घरेलु उपाय से ही गैस की समस्या को दूर करना चाहते हो तो आपको एक गिलास छाछ में 1 से 2 ग्राम काली मिर्च पाउडर और धनिया का रस मिला लेना है और उसके बाद आपको उसको सेवन करना है. इससे आप अपनी गैस की समस्या से निजात पा सकते है.

सोंफ:

यदि लगता है की खाना खाने के बाद आपका पेट भारी भारी सा हो रहा है तो आपको सोंफ के दानों का सेवन करना चाहिये और उसके साथ ही साथ आपको सोंफ को 3 से 5 मिनट तक एक कप पानी में उबालना है और उसको पीना है. ऐसा करने से आपको गैस नहीं होगी.

सबसे असरदार और करक तरीका – यदि आप चंद मिनटों में अपनी गैस की समस्या का समाधान चाहते हो तो आपको ENO, पेटसफा आदि का सेवन कर सकते हो. यदि चाहे तो आप हाजमोले की गोली का भी सेवन कर सकते हो.

पेट में गैस बनने के कारण क्या है ?

अगर आपको भी बार बार पेट में गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है और आपको पता ही नहीं लग पता की उसके कौन से कारण  है तो आप निचे दिए गये पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हो.

  • जब आप अपने खाने में पोष्टिक आहार नहीं ऐड करते हो, तो आपको गैस की समस्या हो सकती है.
  • यदि आप भोजन सही से चबा कर नहीं खाते हो, तो ये आपके पेट में खाना जल्दी से नहीं पच पायेगा और गैस बनने लगेगी.
  • लम्बे समय तक खाली पेट रहना.
  • जंक फ़ूड (फ़ास्ट फ़ूड) व् तली हुई चीजों के सेवन करने से भी आपको गैस की समस्या हो सकती है.

चावल खाने से पेट में गैस बनती है क्या ?

जी हाँ, ऐसा करने से पेट में गैस बनती है लेकिन ये तभी बनती है, जब आप रात को खा कर सीधे निंद्राअवस्था में चले जाते हो. क्युकी चावल में फाइबर एंटी-ओक्सिडेंट होता है. जोकि आपके पेट में गैस जैसी समस्या उत्तपन कर देता है. इसलिए आप जब भी चावल का सेवन करे तो आपको कम से कम 30 मिनट तक टहलना (घूमना) होगा.

यह भी पढ़े :- Work From Home Jobs For Ladies 2024 अब महिला घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकती है

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को पेट में गैस क्यों बनता है और पेट में गैस के घरेलू उपाय से जुडी जानकारी पसंद आई होगी. यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल या कोई समस्या हो तो आप हमें कमेंट्स में बता सकते हो. हम आपके सभी सवालों का जवाब देने में आपकी मदद करेगें.

2 thoughts on “पेट में गैस के घरेलू उपाय गैस की समस्या को दूर कर देगी ये के घरेलू उपाय : Home Remedies for Stomach Gas”

Leave a Comment