बॉलीवुड की 5 ऐसी मूवी जो 2023 में सबसे ज्यादा कमाई की है, कमाई के मामले में साउथ को भी पीछे छोड़ दी है

साल 2023 बॉलीवुड के लिए बहुत ही अच्छा रहा है, इस साल एक से एक फिल्म आयी और शानदार प्रदर्शन भी की है। ये कहना गलत नहीं होगा की बॉलीवुड के लिए ये साल चांदी रहा है। वही साउथ की एक से एक मूवी आ रही थी “RRR” “Pushpa” और  “Dasara” जैसे सुपर हिट मूवी और लोगो ने बहुत प्यार दिया और ये मूवी ने अच्छी कमाई भी की थी। कुछ लोगो ने तो कहने लगा था की बॉलीवुड का क्रेज़  ख़त्म हो गया, फिर बॉलीवुड की शानदार मूवी आयी और सारे रिकॉर्ड तोड़ दी। तो इस आर्टिकल में आपको बतायेगे की बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म तो पूरा पोस्ट पढ़े।

Jawan Box Office Collection

 

1. शाहरुख खान की मूवी Jawan Box Office Collection

शाहरुख खान की मूवी jawan Box Office Collection: जवान भारत में ₹761.98 करोड़ की कमाई की और यह फिल्म भारत में ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई है। ये मूवी ने रिलीज के 25 दिन पुरे होते ही ₹600 का आंकड़ा पार कर लिया था। और दुनिया भर में ₹1,148 करोड़ की कमाई की और ये फिल्म दुनिया भर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों की सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है। ये बॉलीवुड के लिए एक इतिहास कायम कर ली है।

जवान मूवी के निर्देक एटली थे। ये इस फिल्म में फिल्म में शाहरुख खान के अलावा नयनतारा, विजय सेतुपति, सान्या मल्होत्रा, रिद्धि डोगरा, प्रियामणि और सुनील ग्रोवर ने शानदार एक्टिंग कर के लोगो को प्रेरित किया है। इस फिल्म को दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया भी मिली है।

Pathan Box Office Collection

2.  शाहरुख खान की मूवी Pathan Box Office Collection

शाहरुख खान की मूवी Pathan Box Office Collection: पठान भारत में सभी भाषा में ₹544.28 करोड़ की कमाई की और ये फिल्म ने  बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया। और पठान मूवी दुनिया भर में ₹1,050.30 करोड़ की कुल कमाई की। ये फिल्म शाहरुख खान की जीवन का सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म में एक बन गयी है।

पठान फिल्म का निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने किये थे। ये फिल्म की कहानी एक गुप्त एजेंट के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक खतरनाक मिशन पर जाता है। इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। फिल्म में आपने शानदार एक्टिंग शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की थी।

Gadar 2 Box Office Collection
Gadar 2 Box Office Collection

3. सनी देओल की मूवी Gadar 2 Box Office Collection

सनी देओल की मूवी Gadar 2 Box Office Collection: गदर 2 भारत में 11 अगस्त को रिलीज हुई थी और सैफ बॉक्स ऑफिस पर भारत में ₹525.47 करोड़ की शानदार कमाई की थी।, इस फिल्म का लोगो को बेसब्री से इंतजार था। इसलिए जब ये फिल्म रिलीज हुई तो लोग ने बहुत प्यार दिया और ये फिल्म ने दुनिया भर में ₹691.08 करोड़ की कमाई की। इस फिल्म ने  दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों की सूची में छठा स्थान हासिल कर ली है।

2001 में ‘गदर: एक प्रेम कथा’ आयी थी उसी का दूसरा पार्ट था ‘ग़दर 2’ है। इस फिल्म की कहानी एक भारतीय सेना के जवान और पाकिस्तानी लड़की की प्रेम कहानी पर आधारित है। इस फिल्म को  दर्शकों और आलोचकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया और बहुत सारा प्यार मिला है।

Leo Box Office Collection

4. विजय थलापति की मूवी Leo Box Office Collection

विजय थलापति की मूवी Leo Box Office Collection: Leo भारत में ₹422.31 करोड़ की  कमाई की वही दुनिया भर में ₹605 करोड़ की कमाई की और इसको हिंदी भाषा में भी रिलीज़ किया गया था और लोगो ने बहुत पसंद भी किया है। फिल्म ने दूसरे हफ्ते में ₹53.35 करोड़ का बिजनेस किया था। और ये एक्शन से भरपूर फिल्म थी। Leo मूवी के निर्देशक लोकेश कनगराज है.

ये भी पढ़े:- बॉलीवुड एक्टर कैसे बने इसके लिए क्या – क्या करना पड़ता है?

Jailer Box Office Collection

5. रजनीकांत की मूवी Jailer Box Office Collection

रजनीकांत की मूवी Jailer Box Office Collection: Jailer भारत में ₹422.31 करोड़ की कमाई की और विदेश में ₹178.05 करोड़ की कमाई की। 75 की उम्र में भी रजनीकांत को लोग बहुत पसंद करते है इसकी कोई भी फिल्म आती है तो लोग बहुत पसंद करते है। यही कारण है की ये फिल्म ने दुनिया भर में लगभग ₹607 करोड़ की कमाई की है। फिल्म में रजनीकांत के अलावा, मोहनलाल, जैकी श्रॉफ, शिवराजकुमार, सुनील, राम्या कृष्णन, तमन्नाह भाटिया, विनायकन, मिरना मेनन, योगी बबू और कई अन्य सितारे शामिल हैं. ये फिल्म बहुत अच्छी है आपको एक बार जरूर देखनी चाहिए।

1 thought on “बॉलीवुड की 5 ऐसी मूवी जो 2023 में सबसे ज्यादा कमाई की है, कमाई के मामले में साउथ को भी पीछे छोड़ दी है”

Leave a Comment