साल 2024 में होली कब है, क्या आपको पता है? 24 या 25 मार्च को मानेगी होली

होली कब है (Holi Kab Hai) : रंगों का त्यौहार “होली” एक पवित्र पर्व है। पौराणिक ग्रंथो के अनुसार इसी दिन राक्षस हिरण्यकश्यप की बहन होलिका, प्रहलाद को लेकर जलती आग के बीचों बीच बैठी थी, लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से प्रहलाद को कुछ भी नहीं हुआ और होलिका आग में जलकर भस्म हो गयी। इस घटना में बुराई का प्रतीक होलिका का नाश हुआ था, तभी से भारत देश में होली का त्यौहार बुराई  पर अच्छाई का सन्देश देता है, और यही एकमात्र कारण है, जिसकी वजह से भारतीय लोग इस त्यौहार को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं।

होली कब है 2024 ? यह सवाल लोगो के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। पंचांग के अनुसार होली इस वर्ष मार्च महीने के अंतिम हफ्ते में पड़ रही है। लेकिन अंतिम हफ्ते में  होली कब की है (Holi Kab Hai) ? इसके पीछे तारीख को लेकर काफी चर्चाएँ हो रही हैं। लेकिन इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा। यहाँ पर आप Holi Kab Hai, होली का शुभ मुहूर्त कब का है, होलिकादहन कब होगा, और इससे जुडी महत्वपूर्ण तारीख को विस्तार से जानेंगे।

होली कब मनाया जाता है

प्राचीन काल से ही होली जैसे त्यौहार का प्रचलन है, लेकिन आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की  होली कब मनाया जाता है ? हिन्दू मान्यता के अनुसार होली, फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। सालों से चली आ रही परम्परा के तहत, होली त्यौहार को दो दिन मनाया जाता है, जिसमे से पहला दिन होलिका दहन की जाती है, और दुसरे दिन रंगों के साथ होली का त्यौहार मनाया जाता है। 

एक प्राचीन मान्यता के अनुसार, होली के आठ दिन पहले से ही किसी तरह के शुभ कार्य के लिए मनाही कर दी जाती है। कहा जाता है इन आठ दिनों में भद्रा काल की शुरुवात होती है, जिसके दौरान किये जाने वाले कार्यों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यहाँ पर आपने जाना, फाल्गुन के महीने में होली का त्यौहार मनाया जाता है, लेकिन  वर्ष 2024 में होली कब है (Holi Kab Hai) इस बारे में अगले हैडिंग में विस्तार से जानेंगे।

होली कब है (Holi Kab Hai)

नया साल बीत चूका है, और जनवरी भी धीरे धीरे ख़त्म होने की कदार पर है। इस तरह मार्च को आने में कुछ ही समय बचा है, और मार्च के महीने में ही होली का त्यौहार है। लेकिन वर्ष 2024 में होली कब है (Holi Kab Hai) ? अगर आप भी होली का सही समय जानना चाहते हैं तो, जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे इस बार की होली (पूर्णिमा के दिन) 24 मार्च की सुबह 9 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी, और अगले दिन 25 मार्च की दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। इसी कारण इस बार की होली 24 मार्च 2024 से 25 मार्च 2024 तक दो दिन रहेगी।

होली कब है के बारे में महत्पूर्ण समय सारणी –

अगर आप  होली के बारे में होलिका दहन कब होगा ? या होली कब हैं 2024 जैसी जानकारी ढूढ़ रहें हैं तब आप इसका स्पष्ट विवरण निचे दी गयी टेबल में देख सकते हैं।

दिनसमय
होलिका दहन का शुभ मुहूर्त24 मार्च 2024, रविवार (रात 7:19 से रात 9:38 तक)
भद्रा पूंछ का समय24 मार्च 2024, शाम 6:33 से रात 7:53  
भद्रा मुख का समय24 मार्च 2024, रात 7:53 से रात 10:06
होली कब है (Holi Kab Hai)24 मार्च 2024, रविवार (सुबह 9:54 से)
होली का समापन25 मार्च 2024, सोमवार (दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक)

 

होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है (होली का महत्व )

होली रंगों का त्यौहार है, प्रहलाद और होलिका की घटना के बाद से ही, इस दिन लोग एकदूसरे को रंग लगाकर गले मिलते है। क्या आप जानते हैं इस प्रमुख पर्व के पीछे धार्मिक, सामाजिक और प्राकिर्तिक अनेकों प्रकार के महत्व छिपे हैं चलिए होली के महत्त्व के बारे कुछ विशेष बातें जानते हैं।

  • होली वाले दिन होलिका का दहन हुआ था, इसी कारण से होली के एक दिन पहले होलिका जलाई जाती है, और अगले दिन रंग खेला जाता है।
  • हिन्दू मानता के अनुसार होली रंगों और खुशियों का त्यौहार माना जाता है।
  • होली के दिन एकद्सुरे को रंग लगाकर गले मिलने की प्रथा से लोगो में भाईचारे की भावना जागृत होती है।
  • हिंदी केलेंडर के अनुसार इसी दिन नई साल की शुरुवात होती है, इसी अवसर पर होली जैसा प्रसिद्ध त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
  • ऐसा माना जाता है कि होली से पहले अपनी सभी पुरानी वस्तुओं को एकत्रित करके रखा जाता है और होलिका दहन वाले दिन उन्हें होकिला की आग में  जला दिया जाता है, इस प्रथा के अनुसार घर की सभी बीमारियाँ और वस्तुओं के दोष आग में जलकर नष्ट हो जाते हैं।

भविष्य में होली कब पड़ेगी

इस आर्टिकल में आप  होली कब है 2024 के बारे में विस्तार से जान चुके हैं। लेकिन कई बार लोग अगली साल पड़ने वाले त्योहारों को जानना पसंद करते है, इसी वजह से आज हम यहाँ पर भविष्य में  होली कब है, इसकी तारीख के बारे में जानेंगे।

भविष्य में होली कब है जानने के लिए इसकी तारीख के बारे में टेबल में देखें-

वर्ष तारीख दिन 
2025 में होली कब है14 मार्चशनिवार
2026 में होली कब है4 मार्चबुधवार
2027 में होली कब है23 मार्चमंगलवार
2028 में होली कब है12 मार्चरविवार
2029 में होली कब है1 मार्चगुरुवार
2030 में होली कब है20 मार्चबुधवार

 

FAQ

इस साल होली कब है 2024 में?

वर्ष 2024 में होली 25 मार्च को पड़ेगी।

होली के सात दिन बाद कौन सा त्यौहार पड़ता है?

होली के सातवे दिन शिला सप्तमी का त्यौहार पड़ता है।

हिन्दुओं की होली कितने दिन पड़ेगी?

हिन्दू केलेंडर के हिसाब से होली दो दिन, 24 मार्च 2024 और 25 मार्च 2024 को होगी।

होली का त्यौहार भारत में किस जगह सबसे ज्यादा मनाया जाता है?

होली का त्योहार सबसे ज्यादा मथुरा, वृन्दावन, और उत्तर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मनाया जाता है।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त क्या है? 2024

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रविवार, 24 मार्च 2024, रविवार (रात 7:19 से रात 9:38 तक) रहेगी।

यह भी पढ़े :-

7 वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज जॉब जो घर बैठे कर सकती हैं

4 thoughts on “साल 2024 में होली कब है, क्या आपको पता है? 24 या 25 मार्च को मानेगी होली”

Leave a Comment