Site icon HindeNews.com सारी जानकारी हिंदी में जानिए

Online Apply Birth Certificate- ऑनलाइन घर बैठे कैसे बनाएं आपने मोबाइल से, ऐसे करे आवेदन

Online Apply Birth Certificate

Online Apply Birth Certificate

Online Apply Birth Certificate: यदि आप अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी ऑफिसों की चक्कर लगाकर थक चुके हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब नागरिकों के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही सरल और सुविधाजनक हो गया है क्योंकि अब आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए अपने घर बैठे अपने स्मार्टफोन से कुछ ही मिनट में आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप यह जन्म प्रमाण पत्र केवल 24 घंटे के अंदर प्राप्त भी कर सकते हैं।

अब अगर आप भी उत्सुक है यह जानने के लिए कि यह काम इतना सरल किस तरह हो गया है तो आप हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे जिसमें हम आपको बताएंगे कि सरकार द्वारा किस तरह जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है और हम जानेंगे कि किस तरह आप अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और किस तरह इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही हम जानेंगे कि इस सर्टिफिकेट के ऑनलाइन आवेदन के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना है तो अंत तक जुड़े रहे हमारे इस आर्टिकल से

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र आवेदन | Online Apply Birth Certificate

दोस्तों जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो स्कूल में आवेदन से लेकर सरकारी या प्राइवेट नौकरी, पासपोर्ट या लाइसेंस आदि बनवाने या अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने तक हर काम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारत की सरकार द्वारा भी जन्म प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है जिसके लिए अस्पतालों को भी निर्देश दिया गया है कि वह बच्चों के जन्म के साथ ही उनका जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दें ताकि लोग आगे आने वाली परेशानियों से बच सके।

केंद्र सरकार द्वारा इस बेहद जरूरी सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी जारी कर दी गई है ताकि देश के नागरिक अपने घर बैठे ही स्मार्टफोन या कंप्यूटर के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकें व बहुत ही कम समय में उसे आसानी से प्राप्त कर सकें। 

दस्तावेज का नाम जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)
ऑनलाइन वेबसाइट ndmc.gov.in
बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों
बनवाने की अवधि जन्म के 21 दिन के भीतर
बनवाने के लाभ सभी सरकारी योजनाओं में अनिवार्य

 

जन्म प्रमाण पत्र क्यों जरूरी है | Birth Certificate Importance

जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बेहद जरूरी है क्योंकि आगे चलकर यदि आपका बच्चा रोजगार के लिए किसी  नौकरी के लिए आवेदन करता है इस सर्टिफिकेट के बिना आवेदन करना बहुत कठिन होगा। क्योंकि बर्थ सर्टिफिकेट ही एक व्यक्ति की वास्तविक उम्र की पुष्टि करता है। इतना ही नहीं कई सरकारी योजनाओं में भी एक निश्चित उम्र सीमा सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और उन योजनाओं का लाभ लेने की भी पहली शर्त यही होती है कि आवेदन करने वाला व्यक्ति अपना जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

इसके अलावा पासपोर्ट बनवाने, लाइसेंस बनवाने, बैंक खाता खुलवाने या और भी कोई जरूरी दस्तावेज बनवाना हो तो उसके लिए जन्म प्रमाण पत्र निश्चित रूप से महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में स्वीकार किया जाता है। साथ ही कानूनी मामलों संपत्ति के लिए दावा प्रस्तुत करने में, पासपोर्ट या विदेश यात्रा के लिए या फिर किसी मुश्किल परिस्थिति में जन्मतिथि साबित करने के लिए यह दस्तावेज बहुत ही महत्वपूर्ण है।

हालांकि जन्म के तुरंत बाद जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत आसान है इसलिए इसे जन्म के 21दिनों के अंदर ही बनवा लिया जाना चाहिए। यदि आप एक साल बाद जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की कोशिश करते हैं तो आपको बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज| Important Document for Birth Certificate

अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ निर्धारित दस्तावेज आपके पास होना बहुत जरूरी हैं, इन दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है।

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप आसानी से अपने बच्चों के लिए जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली में जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं| Online Apply Birth Certificate Delhi

यदि आप दिल्ली के नागरिक हैं और अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि दिल्ली सरकार के जन्म पंजीयन अधिनियम 1969 के अनुसार सभी नागरिकों को जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बेहद जरूरी है। यह प्रमाण पत्र बच्चों के जन्म से 21 दिन के भीतर बनवाया जा सकता है। यदि किसी कारणवश 1 साल के भीतर यदि प्रमाण पत्र ना बनवा पाए रजिस्ट्रार कार्यालय में जाकर भी यह प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है हालांकि यह प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल होगी।

हालांकि अब आप ऑनलाइन भी जरूर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

दिल्ली में जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप दिल्ली में रहते हुए अपने बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी

इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको ब्लॉक ऑफिस जाकर एक आवेदन पत्र लेना होगा और उसे भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों सहित जमा करवाना होगा।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक छोटी सी प्रक्रिया का पालन करना होगा जो इस प्रकार है। 

हमें आशा है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह समझ आ गया होगा कि आप किस तरह जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उसे किस तरह डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

ये भी पढ़े :

Ration Card New List 2024 – राशन कार्ड की लिस्ट हो गई जारी इस तरह देखें अपना नाम

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana अब सभी महिला को मलेगी सिलाई मशीन जानें आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2024 कैसे करें आवेदन और क्या है पात्रता के नियम सब जाने।

Exit mobile version