गांव में 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? जाने टॉप बिजनेस आईडिया

गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?: हमारा देश एक गांव प्रधान देश है, यानि कि हमारे देश में आधे से ज़्यादा लोग गांव में निवास करते हैं। और यह संख्या बिजनेस के लिहाज से बहुत लाभदायक है। क्योंकि गांव में आज भी कई सुविधाओं का अभाव होता है। ऐसे में यदि आप कोई बिज़नेस करना चाहते हैं यह स्थिति आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकती है। हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? और साथ में जानेंगे कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? तो हमारे इस आर्टिकल से अंत तक जुड़े रहें।

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? | Evergreen Business in Hindi

एक अच्छे बिज़नेस का सबसे अच्छा गुण यह होता है कि वह साल के 12 महीने निरंतरता बनाए रखता है। इसे व्यापार का स्थायित्व (Stability) गुण भी कहते हैं। इस गुण में कारण कोई भी व्यापार फायदेमंद और आर्थिक स्थायित्व प्रदान करने वाला होता है। ऐसे व्यापार की सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर बाजार की स्थिति का असर नाम मात्र का होता है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? दोस्तो! कुछ ऐसे व्यापार क्षेत्र हैं जो 12 महीने प्रासंगिक और सदाबहार (Evergreen) बने रहते हैं।

गांव में पुरे साल चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

  • ढाबा या रेस्टोरेंट का व्यापार
  • मेडिकल स्टोर व स्वास्थ्य सेवाओं का व्यापार
  • टेक्सटाइल या जनरल स्टोर
  • ब्यूटी पार्लर और फैशन से जुड़े उद्योग
  • सिनेमा और मनोरंजन से जुड़े उद्योग
  • खाद्य एवं प्रोसेसिंग उद्योग
  • इंटरनेट ऑनलाइन सर्विसेज उद्योग
  • शिक्षा से जुड़े व्यापार

यह कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो हर समय अच्छी इनकम देते हैं और इन पर बाजार की स्थिति का का कोई खास प्रभाव भी नहीं पड़ता। 

जानें गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? | Best Business For Rural Area in Hindi

दोस्तो! जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया कि देश के गांव अभी तक कई आधारभूत सुविधाओं और आधुनिक संसाधनों से वंचित है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है तो गांव एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको  बताने जा रहे हैं कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? साथ ही कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप कम लागत में छोटे पैमाने पर गांव में शुरू कर सकते हैं और अपने साथ-साथ गांव का भी आर्थिक विकास कर सकते हैं। आइये जानें कि गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ऑर्गेनिक कृषि (Organic Farming) 

आज के समय में ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों की मांग देश में बहुत बढ़ रही है क्योंकि आजकल की युवा पीढ़ी अपने स्वास्थ्य के लिए काफी सजग है और वह रसायन मुक्त भोजन को प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसे में यदि आप के पास कोई जमीन है तो आप वहां पर ऑर्गेनिक कृषि कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आप फल, सब्जी व अनाज का उत्पादन कर सकते हैं जो रसायन मुक्त हो और इन्हें स्थानीय बाजारों के माध्यम से योजना बद्ध तरीके से देश के कई हिस्सों में विक्रय कर अच्छा पैसा कमा सकते हो। और  यह उद्योग इस बात का सटीक जवाब भी है 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

सरकार द्वारा भी ऑर्गेनिक कृषि को बहुत बढ़ावा दिया जा रहा है इसके लिए सरकार द्वारा कई प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाए गए हैं और कई तरह की सब्सिडी की भी घोषणा की गई है। ऐसे में आप इन सभी सुविधाओं का लाभ लेकर एक अच्छा खासा व्यापार शुरू कर सकते हैं। 

साइबर कैफे बिजनेस (Cyber Cafe)

गांव में बिजनेस शुरू करने के लिहाज से साइबर कैफे का बिजनेस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। भारत सरकार के प्रयासों से आज के समय में देश के कोने-कोने में इंटरनेट की पहुंच हो गई है और सरकार की लगभग हर एक योजना आज के दौर में ऑनलाइन स्रोतों पर आधारित है। साथ ही रोजगार के लिए भर्तियाँ भी इंटरनेट के माध्यम से की जाती हैं। 

इंटरनेट की इस उपलब्धता ने इस क्षेत्र से जुड़े हुए विशेषज्ञों की जरूरत को बढ़ावा दिया है। क्योंकि सूचना क्रांति के इस दौर में केवल आधारभूत ज्ञान से काम नहीं चलता। अतः ऐसे व्यक्ति की जरूरत हमेशा होती है जो इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखता हो। ग्रामीण क्षेत्र में साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करके आप स्थानीय निवासियों और सरकारी सेवाओं के बीच की कड़ी का काम कर सकते है। साथ ही इस काम के ज़रिए एक अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म उद्योग (Poultry Farm Business

मुर्गी पालन एक ऐसा उद्योग है जो खाद्य श्रृंखला का एक बड़ा हिस्सा है। ऐसे में यदि आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि गांव में सबसे अच्छा बिज़नेस कौनसा है? तो आप पोल्ट्री फार्म उद्योग के बारे में विचार अवश्य करें। इस उद्योग में मुख्यतः मुर्गी पालन और अंडे का उत्पादन किया जाता है। इस व्यापार के लिए खुली जमीन की आवश्यकता होती है इसलिए यह ग्रामीण क्षेत्र के लिए उपयुक्त व्यापार हैं। इस उद्योग के द्वारा अन्य लोगों के लिए भी व्यापार का सृजन होता है। आधुनिक तकनीक व प्रशिक्षण के द्वारा आप इस व्यापार में उन्नति कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस व्यापार के जरिए आप अधिकतम 1 लाख रुपए महीना कमा सकते हैं। 

मेडिकल शॉप (Medical Shop)

यदि आप सोच रहे हैं कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? तो एक दवा व्यापार के बारे में विचार करें। मेडिकल शॉप या दवा के व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ अच्छी आय भी सुनिश्चित करता है। गांव में इस व्यापार का महत्व और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि गांव में अस्पतालों व चिकित्सा सुविधाओं की स्थिति अभी भी अच्छी नहीं है। ऐसे में यह व्यापार आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इस व्यापार के लिए आपके पास मेडिकल से संबद्ध डिग्री और लाइसेंस होना जरूरी है। साथ ही आपके पास बीमारियों और उनके उपचार का अच्छा खासा नॉलेज होना भी जरूरी है ताकि आप रोगियों को सही दवा उपलब्ध करा सकें।

इतना ही नहीं मेडिकल शॉप पर आप दवाओं के अलावा अन्य स्वास्थ्य संबंधी उपकरण जैसे फिजियोथैरेपी के यंत्र, महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता संबंधी वस्तुएं इत्यादि भी उपलब्ध करा सकते हैं। इस व्यापार के जरिए आप महीने के 40 से ₹50000 हैं आराम से कमा सकते हैं।

फ़ूड और रेस्टोरेंट बिज़नेस (Food and Restaurant Business)

हमारे देश के लोग खाने पीने के काफी शौकीन है। यही कारण है कि देश में खाने पीने के बिजनेस को बहुत महत्ता दी जाती है। अलग-अलग तरह के भोजन अब गांव में भी काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। विशेषतः फास्ट फूड जैसे पिज़्ज़ा, पास्ता, बर्गर इत्यादि भारत के हर शहर गांव में खाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? तो एक बार फ़ूड और रेस्टोरेंट के बिजनेस के बारे में जरूर सोचिए। 

गांव में आप छोटे पैमाने पर कुछ पूंजी लगाकर खाने पीने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको जगह की जरूरत होगी। यह बिजनेस आप कुछ लोगों के साथ मिलकर भी शुरू कर सकते हैं। इस तरह यह एक रोजगार देने वाला बिजनेस भी साबित होगा। और जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? तो इस में यह उद्योग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है

(Note ये भी पढ़े :- कम लागत वाले लघु उद्योग और लघु उद्योग की (20) लिस्ट )

छोटे फिल्म थिएटर खोलना

मनोरंजन आज के समय की जरूरत है। क्या शहर क्या गांव आजकल हर जगह ही इसकी मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि आजकल के व्यस्त जीवन में मनोरंजन इंसान को थोड़ा सुकून देता है। चूंकि ग्रामीण क्षेत्रों में फिल्म थिएटर सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं होती, अतः यह उद्योग आपके इस सवाल गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? का एक अच्छा जवाब हो सकता है। 

आपके लिए एक फिल्म थिएटर खोलना आय का बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आपको एक छोटे से कमरे की आवश्यकता होगी। इसमें आप ज़रूरी उपकरणों की सहायता से विभिन्न श्रेणियों की फिल्में प्रदर्शित कर सकते हैं और टिकट के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके मन में यह विचार चल रहा है कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौनसा है? तो थियेटर बिज़नेस के बारे में ज़रूर सोचें। 

ब्यूटी सैलून बिजनेस (Beauty Saloon Business)

आज के समय व्यक्ति शारीरिक सुंदरता को लेकर बहुत जागरुक है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई आज सुंदर दिखना चाहता है। और इस चलन में हमारे गांव भी अब पीछे नहीं हैं। ऐसे में यह चलन आपके लिए रोज़गार का एक बेहतरीन अवसर हो सकता है। जी हाँ! यदि आप यह सोच रहे हैं गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? तो आपको एक बार ब्यूटी पार्लर या सैलून खोलने के विषय में जरूर सोचना चाहिए। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना होगा। उसके बाद आप गांव में किसी भी छोटी सी जगह पर अपनी शॉप का सेटअप कर सकते हैं और अपना काम शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको महीने के 20 से ₹25000 तक कमाने का अवसर मिल सकता है। यदि आप एक स्त्री हैं तो आपके लिए घर बैठे हैं पैसे कमाने का यह बहुत ही अच्छा विकल्प है।

सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है? | Fastest Growing Business in Hindi

उपरोक्त सभी बिज़नेस के बारे में जानने के बाद अब आपके मन में यह सवाल उठे होंगे कि सबसे फास्ट चलने वाला बिजनेस कौन सा है और 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? यदि हम सबसे फास्ट चलने वाले बिजनेस की बात करें तो यह ऐसे बिजनेस हो सकते हैं जो इंसान की आधारभूत जरूर से जुड़े हैं जैसे खाने पीने की चीजों का व्यापार, कपड़े और साज सिंगार की वस्तुओं का व्यापार, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ा कोई व्यापार और शिक्षा से जुड़ा व्यापार। यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में इनमें से कोई भी व्यापार करते हैं तो पूरी संभावना है कि आपका बिजनेस जल्दी से जल्दी विकास करेगा। आगे हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस की लिस्ट बता रहे हैं जो कम समय में जल्दी से जल्दी ग्रो हो सकते हैं।

  • होटल या रेस्टोरेंट का बिजनेस
  • साइबर कैफे बिजनेस
  • ब्यूटी पार्लर और सलून
  • मेडिकल शॉप
  • इलेक्ट्रॉनिक का बिजनेस
  • सिनेमा हॉल और एंटरटेनमेंट का बिजनेस

कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है? | High Income Business in Hindi

इन बिजनेस आइडिया को जानने के बाद आपके मन में हर विचार चल रहा होगा कि  सबसे ज्यादा पैसे वाला धंधा कौनसा है? दोस्तों आज के समय में ऐसे ही बहुत से बिजनेस है जो कम इन्वेस्टमेंट और कम समय में बहुत अच्छा पैसा दे सकते हैं। और यह हमारे मुख्य प्रश्न 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? का जवाब भी हो सकते हैं। आप अपनी पसंद अनुसार इनमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं। 

रेडीमेड कपड़ों का व्यापार 

आज के समय में रेडीमेड फैशनेबल कपड़ों की बहुत ज्यादा डिमांड है। शहर हो या गांव इन कपड़ों का चलन तेजी से बढ़ा है। यही वजह है कि हाल फिलहाल में यह अच्छी इनकम देने वाला धंधा बन चुका है। ऐसे में आप कम लागत में रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोल सकते हैं और कम समय में अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं।

फास्ट फूड आउटलेट

खाने पीने की चीजों का व्यापार सदाबहार व्यापार है और यह बहुत अधिक मुनाफा देने वाला धंधा भी है। आजकल फास्ट फूड का चलन जोरों पर है। पिज़्ज़ा, बर्गर, चाइनीस फूड जैसे भोजन का स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। ऐसे में यदि आप कोई फास्ट फूड आउटलेट खोलते हैं तो आपको कम समय में अधिक से अधिक मुनाफा होने की पूरी संभावना है।

जिम बिज़नेस

आजकल के युवाओं में एक स्वस्थ और गठीले शरीर का क्रेज़ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इसी कारण यह आज के समय में एक बहुत ही ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस बन चुका है। एक छोटी सी जगह और कुछ उपकरणों का खर्च करके आप यह बिजनेस शुरू करके कम समय में अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने बात की कि 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? और साथ ही यह भी जाना है कि गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? इसके अंतर्गत हमने कुछ बिजनेस आईडियाज जाने जो आप कम लागत में और कम समय में आसानी से किसी भी गांव में शुरू कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपके दिमाग मे उठने वाले सवाल जैसे 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है? अथवा गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? का जवाब मिला होगा। 

FAQ

गांव के चलने वाला सबसे बढ़िया बिजनेस कौन सा है

ऑर्गेनिक फार्मिंग, पोल्ट्री फार्म, रेस्टोरेंट ब्यूटी, पार्लर साइबर कैफे

किस बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है

खाने का व्यापार और रेडीमेड कपड़ों के व्यापार

गांव में तेजी से चलने वाला बिजनेस कौन सा है

ब्यूटी पार्लर, कपड़े व खाने पीने का धंधा

कम लागत में शुरू किए जाने वाले बिजनेस कौन से हैं

साइबर कैफ़े, ब्यूटी पार्लर व चाय की दुकान

हमेशा चलने वाले सदाबहार बिजनेस कौन से हैं

फैशन, खाना पीना और शिक्षा का व्यापार

Leave a Comment