Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye: जाने कैसे Group बनाकर Earn कर सकते हैं।

Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye : फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं, इस बारे में मे तो आप जानते होंगे, लेकिन लोग फेसबुक में भी ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं? इस सवाल का जवाब शायद बहुत कम लोग जानते होंगे! अगर आपका भी खुद का फेसबुक ग्रुप है जहां पर हजारों मेंबर मौजूद होने के बाद भी आपने आज तक पैसे नहीं कमाएं तो अब इस पोस्ट को पूरा पढ़ें के बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी! क्योंकि इस पोस्ट में आपको सोर्स के साथ साथ कुछ एक्सपर्ट की बातें बताई गई हैं जो कि आपकी कमाई के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, इन बातों के बिना तो आप फेसबुक ग्रुप से कमाई के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं! चलिए अब Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye के साथ साथ सभी ट्रिक को जानते हैं, जोकि आपकी कमाई के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती हैं!

क्या हम फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं?

फेसबुक से पैसे तो हर कोई कमा रहा है जिसके लिए सबका जरिया अलग अलग है! लेकिन क्या फेसबुक ग्रुप से भी लोग पैसे कमाते हैं? जो लोग जानते हैं कि जिन लोगों के पास फेसबुक ग्रुप में लाखों की संख्या में मेंबर मौजूद है उनके पास कमाई  के कई सोर्स होंगे, लेकिन उनके मन में भी यही सवाल आता है कि Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye? अगर आप भी इस तरह के सवाल के साथ सोच रहे हैं कि क्या फेसबुक ग्रुप से लोग सच में पैसे कमाते हैं? तो इसका जवाब हां है, क्यूंकि आप youtube जैसे प्लेटफार्म पर खुलकर लोग अपनी कमाई का रिव्यू कर रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि वह सभी सच में फेसबुक से पैसे कमाते हैं!

Facebook Group Se Paise Kamane से पहले इन बातों का रखें ध्यान

जो लोग फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके बारे में के बारे में जान चुके हैं, वह सभी फेसबुक पर ग्रुप भी बना चुके चुके होंगे! लेकिन ग्रुप बनाने के बाद और मेहनत करने के बाद भी उनकी कोई भी कमाई नहीं हो पाती, क्योंकि उन्होंने ग्रुप बनाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान नहीं दिया है! ऐसे लोग जो फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाना चाहते हैं, उन्हें नीचे बताई गई  बातों का ध्यान देना चाहिए, तभी वह फेसबुक से कमाई शुरू कर सकते हैं!

किसी एक कैटोगरी का फेसबुक ग्रुप बनाएं जिनसे इनकम का सोर्स जुड़ा हो

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने से पहले सबसे पहले आपको एक ऐसे ग्रुप को क्रिएट करना चाहिए, जिसकी मदद से पैसे कमाने के कई रास्ते जुड़े हों! जैसे कि आप किसी ऐसी कैटेगरी के ग्रुप बनाते हैं जिसमे महंगे प्रोडक्ट आसानी से बेचे जा सके! इस तरह की कैटेगरी के फेसबुक ग्रुप से अच्छी खासी इनकम बनाई जा सकती है! कुछ फेसबुक कैटेगरी के उदाहरण आप निचे पढ़ सकते हैं!

  • हेल्थ फिटनेस प्रोडक्ट ग्रुप
  • इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस ग्रुप
  • फैशन  क्लॉथ ग्रुप
  • किचन प्रोडक्ट ग्रुप
  • डेकोरेशन प्रोडक्ट ग्रुप 
  • मोबाइल गैजेट ग्रुप

ये भी पढ़े: Facebook se Paise Kaise Kamaye 2024 : 5 ऐसे तरीके जिससे आप कमा सकते है, जल्दी से जान ले

ग्रुप में अपनी कैटेगरी के हिसाब से उसी तरह की ऑडियंस को टारगेट करें

फेसबुक पर ग्रुप बनाने के बाद कोई भी एडमिन किसी भी तरह के मेंबर को ऐड कर देता है क्योंकि उसे सिर्फ एक बात से मतलब होता है कि किसी भी तरह उसके फेसबुक ग्रुप में लाखों में मेंबर बन जाएँ! लेकिन उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि ऐसे में कई फ्रॉड और टाइम पास मेंबर उनके ग्रुप में जुड़ जाते हैं जो उनकी रियल ऑडियंस को भी डिस्टर्ब करते है! इस तरह से उन मेंबर की वजह से आपके वह सभी ग्रुप मेम्बर यहाँ से Exit हो जाते हैं जो आपकी इनकम करवा सकते हैं, इसलिए आपको अपनी कैटेगरी के मुताबिक ही फेसबुक ग्रुप में मेंबर ऐड करना चाहिए!

ग्रुप में ऐड मेंबर के इंटरेस्ट को Analyze करें

जब आप अपने फेसबुक ग्रुप में सही ऑडियंस को ऐड कर लेते हैं! तब आपको उनके इंटरेस्ट को समझना चाहिए ताकि आप अधिकतम मेंबर के मुताबिक सर्विसेज provide करके पैसे कमा सकते हैं! इस बात का Analyse करने के लिए आपको खुद के ग्रुप की एक्टिविटी को चेक करना चाहिए!

अपने ग्रुप में कम से कम 50 हजार से लेकर 1 लाख तक मेम्बर जरुर जोड़े

फेसबुक ग्रुप में कमाई करने का जरिया वहां पर मौजूद मेंबर है लेकिन यहाँ पर भी आपको कई तरह की सोच या उम्र के लोग मिल सकते है, जो शायद आपकी सर्विस के लिए इन्वेस्ट कर भी सकते हैं और नहीं भी! इस अवस्था में आपको अपने ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर ऐड करना चाहिए, ताकि कुछ लोग तो आपकी टारगेट ऑडियंस बन सके! आज के समय में आपके  फेसबुक ग्रुप में कम से कम 50 हजार मेम्बर तो जरूर होने चाहिए, या फिर आप इसे अधिक मेंबर भी अपने ग्रुप में ऐड कर सकते हैं!

Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye

  • Selling Best And Cheap Price Product
  • Facebook Group  रेंट पर देकर 
  • Facebook Group बेचकर 
  • Paid Facebook Post Promotion
  •  Affiliate Marketing
  • Refer & Earn Link
  • अपने ग्रुप से किसी ब्लॉगर को Paid Traffic देकर

Selling Best And Cheap Price Product

प्रोडक्ट सेलिंग आज उभरता हुआ वह इनकम सोर्स हैं जो फेसबुक पर ही नहीं बल्कि हर तरह की सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पॉपुलर हो रहा है! लेकिन इसमें भी आपको ये देखना है कि ऐसे कौन से प्रोडक्ट है जो बेस्ट क्वालिटी में हैं और लॉन्ग लाइफ लाइफ तक कस्टमर को satisfy कर सकते हैं, इसके साथ ही आप सस्ते प्रोडक्ट को अपने फेसबुक ग्रुप में जरूरतमंद ऑडियंस को सेल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं!

Facebook Group  रेंट पर देकर 

जिन लोगों के पास उनके ग्रुप में अच्छे खासे मेंबर मौजूद हैं, और उसके ग्रुप में मेंबर का अच्छा खासा इंगेजमेंट रहता है तब उनका ग्रुप किसी भी जरूरतमंद क्लाइंट के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है! इस तरह से कोई क्लाइंट अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपका ग्रुप रेंट पर ले सकता है! ऐसे में आप मार्केट में चल रही कीमतों के हिसाब से सही रेट फिक्स करके अपने क्लाइंट से डील कर सकते हैं! इस तरह से फेसबुक ग्रुप को रेंट पर देकर पैसे कमाएं जा सकते हैं!

Facebook Group बेचकर 

जिन लोगों की खुद की ब्रांड होती है और उनके ब्रांड से संबंधित ग्रुप दिख जाते हैं तब ऐसे क्लाइंट उस ग्रुप को खरीदने का प्रयास करते हैं! ऐसे में आप एक मोटी रकम फिक्स करके किसी भी जरूरतमंद क्लाइंट को अपना फेसबुक ग्रुप सेल कर सकते हैं! यहां पर अगर आप लाखो मेम्बर वाले ग्रुप को सेल कर रहे हैं! ऐसे में  आपको उसी ग्रुप मेम्बर के हिसाब से मोटी कीमत चार्ज करनी चाहिए, क्योंकि इस बात को सब जानता है कि फेसबुक ग्रुप में मेम्बर जोड़ पाना कितना मुश्किल काम होता है! यही एक सबसे बड़ी वजह है कि लाखों में मेंबर वाले फेसबुक ग्रुप की डिमांड हमेशा कीमती रहती है

Paid Facebook Post Promotion

जिस तरह से आप अपने लाखों मेंबर वाले ग्रुप को रेंट पर देते  हैं, उसी तरह से आप किसी की पोस्ट Promotion  करके उससे पोस्ट के मुताबिक चार्ज ले सकते हैं! इसके अलावा अगर आपके पास कोई स्पेसिफिक कैटेगरी के हिसाब से  ऑडियंस मौजूद है तब आप अपने चार्ज को और ज्यादा बढ़ा सकते है क्यूंकि आपके ग्रुप में पोस्ट होने के बाद उसकी पोस्ट पर इंगेजमेंट ज्यादा जा सकता है, जिसे आपके क्लाइंट को ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है! इसलिए आपको उसके फायदे के बदले ज्यादा चार्ज करना चाहिए!

Affiliate Marketing

इस तरह के प्रोसेस में किसी e commerce वेबसाइट के साथ वर्क करना पड़ता है! इसके लिए सबसे पहले उस वेबसाइट के हिसाब से सभी कंडीशन available होनी चाहिए! यहाँ पर आपके पास मेंबर हजारो में होना चाहिए! इसके अलावा हर तरह की Affiliate Marketing  Website के अपने अपने टर्म और कंडीशन होते हैं! इस तरह की इनफार्मेशन के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं! Affliate Marketing में आपको किसी e commarce वेबसाइट से  लिंक जेनरेट करना पड़ता है! इस लिंक को फेसबुक ग्रुप शेयर किया जाता है, अगर कोई मेंबर इस लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तब प्रोडक्ट बिकने पर हर प्रोडक्ट पर आपको कमीशन मिलता है! कुछ Affiliate Website के नाम आप आप निचे पढ़ सकते हैं!

  • Amazon 
  • Flipkart
  • click bank 
  • shareAsale
  • Skyscanner
  • Shopify
  • fiverr
  • Wirecutter

Refer & Earn Link

जिस तरह से आप Affiliate Link का यूज करके कमीशन कमा पाते है, उसी तरह एंड्राइड मोबाइल के लिए कई ऐप मौजूद हैं, जो आपको अपने Product  Selling के लिए अच्छा कमीशन देते हैं! इस तरह के एप्प के लिंक को फेसबुक ग्रुप में रेफेर करके आप पैसे कमा सकते हैं! बस इसके लिए आपको ऑफिसियल रिसर्च करनी पड़ती है, जोकि youtube पर मिल जाएगी! इसके अलावा आप गूगल पर इंग्लिश कंटेंट में इस तरह की इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं!

अपने ग्रुप से किसी ब्लॉगर को Paid Traffic देकर 

फेसबुक ग्रुप में लाखों मेंबर होने का मतलब है, कि किसी ब्लॉग के लिए अच्छा ट्रैफिक का सोर्स! ऐसे ब्लॉगर जिन्होंने अभी खुद की नयी वेबसाइट शुरू की है, उन्हें ट्रैफिक की आवश्यकता होती है! ऐसे में आप न्यू जरूरतमंद ब्लॉगर को अपने फेसबुक ग्रुप की मदद से ट्रैफिक को सेल कर सकते हो! इस ट्रैफिक सेलिंग की मदद से आपको क्लाइंट से इनकम होती है! और इस तरह आप कई वेबसाइट के लिए ट्रैफिक देकर पैसे कमा सकते है!

ये भी पढ़े: YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

1 thought on “Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye: जाने कैसे Group बनाकर Earn कर सकते हैं।”

Leave a Comment