All Eye On Rafah: एक दिन में 4 करोड़ से ज्यादा पोस्ट की गई आखिर क्यूँ? जाने क्या है पूरा मामला

All Eye On Rafah Meaning : 28 मई 2024 के दिन से सोशल मीडिया पर अचानक “All Eye On Rafah” कीवर्ड से पोस्ट की भरमार हो गयी, इसी दौरान सोशल मीडिया पर #AllEyeOnRafah से 4 करोड़ से ज्यादा पोस्ट मात्र एक दिन में ही कर दी गई। लेकिन इस वर्ड में ऐसा क्या है जो इन्टरनेट पर आग के लौ की तरह फ़ैल रहा है। जानकारी के लिए बताना चाहेंगे, हाल में ही चल रहे इजराइल और हमास के युद्ध से इस शब्द को जोड़ा जा रहा है। 26 मई 2024 के दिन हुई जंग में हमास के हमले का जवाब देते हुए इजराइल ने Rafah शहर के रिफ्यूजी कैम्प पर खतरनाक तरीके से अटैक कर दिया, जिसके चलते उस कैम्प में लगभग 45 लोगों ने अपना दम तोड़ दिया। All Eye On Rafah का वास्तविक मतलब क्या है? सोशल मीडिया पर इस शब्द से जुडी कौन सी एक्टिविटी तेजी से वायरल हो रही हैं? इन सभी ख़बरों को विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल में आखिर तक बने रहिए।

All Eye On Rafah शब्द से क्या मतलब है

All Eye On Rafah एक फ्रेज शब्द है जिसे पहली बार इरान के दूतावास ने X सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। हिंदी भाषा में इस शब्द का अर्थ है “सभी की नजरें रफाह (छेत्र) पर हैं”। इस वाक्य से लोगों को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि फिलिस्तीन के रफाह छेत्र के 14 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान की रक्षा के लिए सुरक्षित जगह की तलाश में हैं। इसके साथ Rafah छेत्र की वायरल फोटो से लोगों को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि उनके आस पास जो कुछ भी हो रहा है उसपर अपनी नजरे रखें। साथ ही बताना चाहेंगे All Eye On Rafah से जुडी सभी वायरल फोटो Ai Generated हैं।

All Eye On Rahaf के लिए इन हस्तियों का सपोर्ट

मुख्य रूप से All Eye On Rafah से जुडी काफी ज्यादा फोटो को इंस्टाग्राम के स्टोरी फीचर पर शेयर किया जा रहा है, वर्डवाइड लेवल पर देखा जाए तो Bridgerton star Nicola Coughlan, Kehlani और अन्य सेलेब्रिटी All Eye On Rafah से जुडी फोटो को इंस्टाग्राम स्टोरी पर लगाते हुए नजर आए।

भारत जैसा देश भी इस मामले में पीछे नहीं हटा, और All Eye On Rafah का समर्थन करते हुए इन फमेस भारतियों आलिया भट्ट, वरुण धवन, प्रियंका चोपड़ा, रश्मिका मंदाना, करीना कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, सामंत रथु प्रभु, तृप्ति डिमर, दिया मिर्जा, और ऋचा चड्ढा ने सोशल मीडिया पर जमकर पोस्ट की थी।

All Eye On Rahaf Post के लिए इस भारतीय क्रिकेटर की पत्नी को किया गया ट्रोल 

भारतीय मशहूर एक्टर के साथ साथ क्रिकेटर रोहित शर्मा की पत्नी रितिका भी All Eye On Rafah का समर्थन करते हुए, सोशल मीडिया पर पोस्ट करती नजर आई। लेकिन उनका इस घटना पर पोस्ट करना लोगों को पसंद नहीं आया, जिसके चलते रितिका को अपनी पोस्ट डिलीट करनी पड़ी।

सोशल मीडिया यूजर की माने तो रितिका ने कभी भी इस तरह के दुसरे मुद्दों पर समर्थन नहीं किया था, लेकिन इस मामले पर अचानक उनका समर्थन, लोगों को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगा। लोगों का तो यह भी कहना है कि उनकी पोस्ट सिर्फ उनका दिखावा है। रितिका ने कभी भी पाकिस्तान और भारत के बीच में होने वाले हिन्दुओ पर जुल्म को लेकर कोई विचार नहीं जताए। लेकिन इस बार उन्होंने Rafah के लोगों पर अपनी हमदर्दी दिखाई, यही एक बड़ा कारण था कि सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा उनको ट्रोल किया गया।

वायरल ख़बरों पर ध्यान दे तो सोशल मीडिया यूजर की तरफ से यह भी बात सामने आई है कि रितिका द्वारा इस पोस्ट को करने का मुख्य कारण पैसे लेना था। उन्होंने कुछ चंद पैसों के कारण उन्होंने सोशल मीडिया पर All Eye On Rafah का समर्थन किया, जबकि वास्तव में उनका इस मामले से कुछ भी लेना देना नहीं था।

आईसीजे के फैसले को भी नहीं माना इजराइल

आईसीजे मतलब इंटरनेशनल कोर्ट, जिसने 24 मई 2024 के दिन अपना फैसला सुनाते हुए, इजराइल को Rafah पर सैनिक कार्यवाही करने से तत्काल मना कर दिया था, लेकिन इजराइल के सैनिकों ने इंटरनेशनल कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करते हुए 26 मई 2024 के दिन Rafah में अटैक कर दिया। इस मामले को जानने के बाद इजराइल की सरकार ने दुःख जाहिर किया, और उन्होंने घटना की जांच के लिए आदेश दिए।

इजराइल के सैनिकों के इस रवैये को देखते हुए विश्वभर में इजराइल सेना की निंदा की जा रही है। इसके बाद भी इसराइल के सैनिक आर्मी टैंक के साथ रफाह की तरफ बढ़ते नजर आए, लेकिन इजराइल सैनिकों द्वारा अब तक इस बात को नहीं मना जा रहा।

1 thought on “All Eye On Rafah: एक दिन में 4 करोड़ से ज्यादा पोस्ट की गई आखिर क्यूँ? जाने क्या है पूरा मामला”

Leave a Comment