Work From Home Jobs for Female : महिलाएं अब इन प्लेटफार्म की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकती हैं

Work from home jobs for female : आज के समय में वर्क फ्रॉम होम के लिए इतनी ज्यादा अपॉर्चुनिटी बढ़ी है, कि जो लोग इसके बारे में जानते हैं वह अच्छी खासी इनकम जनरेट कर लेते हैं। जबकि जो लोग वर्क फ्रॉम होम के बारे में नहीं जानते, वह इसके बारे में इंटरनेट पर  रिसर्च ही करते रह जाते हैं। अगर आप भी कोई स्टूडेंट या महिला हैं, और वर्क फ्रॉम होम करना चाहती हैं, लेकिन आपको Work From Home के बारे में अभी तक कुछ भी पता नहीं चल पाया है, तब आपको इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि यहां पर हर तरह के वर्क फ्रॉम होम के बारे में बताया गया है, जिसे कोई भी महिला घर पर रहकर कर सकती है।

Work From Home Jobs for Female

  1. ग्राफिक डिजाइनिंग
  2. ट्रांसलेट
  3. ऑनलाइन ट्यूशन
  4. फ्रीलांसिंग
  5. हैंडीक्राफ्ट
  6. कृषि और पशुपालन
  7. सर्विस वर्क
  8. यूट्यूब
  9. इंस्टाग्राम
  10. ब्लॉगिंग

Work From Home Jobs for Female Student

ऐसी फीमेल जो स्टूडेंट है और अपनी पढ़ाई के साथ साथ घर बैठे वर्क फ्रॉम होम के माध्यम से पैसे कमाने चाहती हैं, उनके लिए आज भी कई सारी अपॉर्चुनिटी मौजूद है, जिसके बारे में शायद वह नहीं जानती होंगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक स्टूडेंट की लाइफ में जॉब कर पाना काफी मुश्किल है, इसलिए वह इस तरह की जॉब ढूंढते हैं, जिन्हें पार्ट टाइम या फिर वर्क फ्रॉम होम के तौर पर किया जा सके। इसके अलावा कुछ ऐसी फीमेल स्टूडेंट है जो वर्क फ्रॉम होम में ज्यादा कंफर्ट फील करती है, क्योंकि वह अपने घर के कामों के साथ वर्क फ्रॉम होम करके अपने खर्चे की पूर्ति कर सकती हैं। इस आर्टिकल में आगे फीमेल स्टूडेंट के लिए कुछ वर्क फ्रॉम होम के लिए प्लेटफार्म बताए गए हैं, जिसके माध्यम से कोई भी स्टूडेंट आसानी से इनकम जनरेट कर सकती है, चलिए अब Work from home jobs for female student बारे में विस्तार से जानते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग वर्क फ्रॉम होम 

यहाँ पर कई महिलाओं को ग्राफिक डिजाइनर का नाम सुनते हैं ऐसा लग रहा होगा कि ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़ा कोई भी काम करने के लिए, सबसे पहले ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स करना पड़ता होगा। अगर आप भी इस तरह की बातें सोच रही हैं तब आप बिल्कुल गलत है, क्योंकि आज के समय में यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर हर तरह की स्किल के बारे में बताया जाता है, जहां से हजारों लोग तरह तरह की स्किल सीखकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ठीक इसी तरह कोई भी महिला स्टूडेंट यूट्यूब के माध्यम से अपने स्किल को डेवलप करके ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए वर्क फ्रॉम होम कर सकती है। ग्राफिक डिजाइनिंग में वेबसाइट डिजाइन करना, टीवी तथा मैगजीन के लिए ऐसे ग्राफिक इफ़ेक्ट फोटो तैयार करना, जैसे  सभी काम आते हैं।

ट्रांसलेट वर्क फ्रॉम होम 

आज के समय में ट्रांसलेटर की जॉब सबसे फेमस हो गई है, क्योंकि हर तरह के प्लेटफार्म में अक्सर एक ट्रांसलेटर की जरूरत होती है। ऐसी फीमेल स्टूडेंट जो भारत जैसे देश में रहकर इंग्लिश मीडियम से अपनी पढ़ाई करती हैं, उनकी दो तरह की भाषाओं पर अच्छी पकड़ बन जाती है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें इंग्लिश ट्रांसलेटर की जरूरत होती है, जो हिंदी भाषा के सेंटेंस को इंग्लिश में कन्वर्ट कर सकें। इस तरह के वर्क को वर्क फ्रॉम होम के लिए भी प्रोवाइड किया जाता है।

ऑनलाइन ट्यूशन वर्क फ्रॉम होम

ऐसी फिमेल स्टूडेंट जो पढाई में काफी अच्छी है और उनकी हर तरह के सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ है। तब वह अपनी पढाई के साथ अपने से नीचे क्लास वाले स्टूडेंट को ट्यूशन देकर वर्क फ्रॉम होम जैसी जॉब शुरू कर सकती हैं। इस तरह के वर्क को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है।

फ्रीलांसिंग वर्क वर्क फ्रॉम होम

एक फ्रीलांसिंग वर्क में कोई भी वर्कर अपने फ्री टाइम के हिसाब से वर्क कर सकता है, अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके पास किसी तरह की स्किल है, तब आप उस स्किल के आधार पर क्लाइंट को सर्विस देकर वर्क फ्रॉम होम के माध्यम से पैसे कमा सकती हैं।

Work From Home Jobs for Female 12th Pass 

भारत में ऐसे हजारों लड़कियां हैं जो 12th पास  करने के बाद आगे की पढ़ाई के साथ-साथ जॉब करना चाहती हैं, लेकिन पढ़ाई के लिए समय की जरूरत होती है। इसलिए वह ऐसे काम की तलाश में रहती हैं, जो वर्क फ्रॉम होम किया जा सके और साथ में अपनी पढ़ाई को भी आगे जारी किया जा सके। इसमें से कई लड़कियां ग्रामीण छेत्रों में रहती हैं, जो वर्क फ्रॉम होम के लिए आइडियाज चाहती हैं। आगे ऐसे वर्क फ्रॉम के बारे में बताया गया है, जिसे कोई भी 12th पास लड़की घर बैठे आसानी से कर सकती है, चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

हैंडीक्राफ्ट और आर्ट वर्क फ्रॉम होम

हैंडीक्राफ्ट या आर्ट जैसे काम किसी भी लड़की या महिला के लिए काफी सुविधाजनक होते हैं। और कई महिलाएं तो इस वर्क को अपने इंटरेस्ट के साथ करना पसंद करती हैं। इस तरह के कामों में सिलाई, कढ़ाई, और बुनाई जैसे काम शामिल हैं, जिन्हें वर्क फ्रॉम होम से किया जा सकता है।

इसके अलावा कुछ दुसरे काम जिन्हें इस केटेगरी में वर्क फ्रॉम होम से किया जा सकता है वह हैं मेहदी लगाने का काम, मसाले बनाने का काम, पापड़ बनाने का काम और सीजन के हिसाब से वस्तुओं को बनाने का काम।

कृषि और पशुपालन से जुड़े वर्क फ्रॉम होम 

ऐसी फीमेल जो 12th पास कर चुकी हैं और वह सभी ग्रामीण जैसे क्षेत्रों में निवास करती हैं उनके लिए कृषि कार्य और पशुपालन जैसे काम काफी सुविधाजनक होते हैं। इस तरह के वर्क फ्रॉम होम करने से पहले किसी भी महिला को कृषि से जुड़ी हर जानकारियां होनी चाहिए, जिससे पैसे बनाए जा सकते हैं। इस तरह की हर जानकारियां आजकल ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध होती है। इसी तरह पशुपालन के बारे में भी जानकारी प्राप्त करके एक अच्छी कमाई वाला वर्क फ्रॉम होम शुरू किया जा सकता है।

सर्विस वर्क फ्रॉम होम 

सर्विस वर्क में ऐसे  कई काम है, जो महिलाओं द्वारा वर्क फ्रॉम होम से किए जा सकते हैं। महिलाएं टिफिन जैसी सर्विस के लिए खाना रेडी कर के जरूरतमंद जगहों पर बेच सकती हैं। महिलाएं ब्यूटी पार्लर जैसी सर्विस देकर मेकअप की बदौलत वर्क फ्रॉम होम शुरू कर सकती हैं। इसके अलावा अपनी एरिया में बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल करके वर्क फॉर्म होम शुरू कर सकती हैं। आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जो अपने बिजनेस में व्यस्त होते हैं, इसलिए उनके बच्चों या बुजुर्गों की देखभाल के लिए किसी फीमेल की जरूरत होती है।

ये भी पढ़े: Work From Home Jobs For Ladies 2024 अब महिला घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकती है

Work from Home Jobs for Female Without Experience

आज के समय में कई ऐसी महिलाएं है, जिन्हें किसी काम का अनुभव तो नहीं है, लेकिन फिर भी वह वर्क फ्रॉम होम की तलाश में रहती हैं। अगर आप भी उन्ही में से एक है और आपके मन में यह सवाल है कि “क्या बिना किसी एक्सपीरियंस के कोई वर्क फ्रॉम होम किया जा सकता है?” तो इस सवाल का जवाब हाँ है। क्योंकि आज के समय में ऐसे हजारों लोग देखे जा सकते हैं जो बस सोशल मीडिया की मदद से महीने के 20 हजार रुपये तक आसानी से कमा लेते हैं। अगर आप भी ऐसे प्लेटफार्म की तलाश कर रही हैं। तो आर्टिकल में आगे आप इन प्लेटफार्म के बारे में पढ़ सकती है, जो बिना किसी एक्सपीरियंस के भी आपके पैसे दे सकते हैं।

यूट्यूब वर्क फ्रॉम होम

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है, जहाँ पर 50 करोड़ भारतीय लोगों से ज्यादा यूट्यूब यूजर हैं। इसमें से 30 करोड़ लोग ऐसे हैं जो ज्यादातर समय यूट्यूब पर बिताते हैं। ऐसे में अगर कोई महिला किसी महत्वपूर्ण जानकारियों को लोगों के साथ शेयर करती है, तो चांसेस है कि उसकी वीडियो को हजारों लोगों देखेंगे। अगर कोई महिला यूट्यूब पर कंटिन्यू विडियो अपलोड करती है, तो वह अपने सब्सक्राइबर और व्यूज को बढ़ाकर यूट्यूब के क्राइटेरिया को पूरा कर सकती है। इस तरह से उसकी इनकम शुरू हो जाएगी, और कोई भी महिला बिना किसी एक्सपीरियंस के इस प्लेटफार्म पर वर्क फ्रॉम होम शुरू कर सकती है।

YouTube से कमाई के लिए Criteria

  • आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए।
  • बडी वीडियो पर 1 साल के अंदर कम से कम 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।
  • पिछले 3 महीने में सभी शॉर्ट पर कुल मिलाकर 1 करोड व्यूज होने चाहिए।

यूट्यूब से कमाई की बात की जाए तो जितना ज्यादा सब्सक्राइबर और व्यूज होने उतनी ज्यादा कमाई की जाती है लेकिन यहां पर वीडियो कैटेगरी के हिसाब से पैसे मिलते हैं जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • Tech Channel पर 1 करोड़ व्यू होने पर कम से कम 4 लाख रुपए मिलते हैं।
  • Vlog Channel पर 1 करोड़ व्यू होने पर 1 लाख रुपए मिलते हैं।
  • Online Earning Channel पर 1 करोड़ व्यू पर 6 लाख रुपए तक मिलते हैं।

इंस्टाग्राम वर्क फ्रॉम होम 

इंस्टाग्राम की बात की जाए तो यहाँ पर भी विडियो और पोस्ट अपलोड करके वर्क फ्रॉम होम शुरू किया जा सकता है। यहाँ पर 51 करोड़ से ज्यादा यूजर भारत के ही है। इसलिए कोई भी भारत की महिला बिना किसी एक्सपीरियंस के विडियो और पोस्ट अपलोड करके इस प्लेटफार्म पर वर्क फ्रॉम होम शुरू कर सकती है।

Instagram से कमाई के लिए Criteria

  • आपके Instagram Professional Account पर 10 हजार फॉलोअर होने चाहिए।
  • 1 साल में 10 हजार घंटे का व्यूज टाइमिंग होनी चाहिए।
  • Account पर 75 हजार लाइक मौजूद होने चाहिए।

इस प्लेटफार्म से कमाई की बात की जाए तो, जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे उतना ज्यादा स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं।

  • 10 हजार फॉलोअर के साथ 2 हजार रुपए महीने कमाए जा सकते हैं।
  • 20 हजार फॉलोवर के साथ 10 हजार रुपए महीने कमाए जा सकते हैं।
  • 30 हजार फॉलोवर 20 हजार रुपए महीने कमाए जा सकते हैं।

ब्लॉगिंग वर्क फ्रॉम होम

ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर वेबसाइट की मदद से हर तरह की जानकारियों को इंटरनेट पर शेयर करके वर्क फ्रॉम होम शुरू किया जा सकता है, इस वर्क में किसी तरह के एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं होती है, आप किसी भी टॉपिक के ऊपर एक अच्छी रिसर्च करके उसकी जानकारियां वेबसाइट के माध्यम से शेयर कर सकती हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपकी वेबसाइट पर एडसेंस की मदद से अर्निंग होती है।

Blogging से पैसे कमाने के लिए Criteria

  • आपकी वेबसाइट पर यूनिक और हाई क्वालिटी के आर्टिकल अपलोड होने चाहिए।
  • आपकी वेबसाइट पर 25 कैटेगरी से रिलेटेड आर्टिकल पब्लिश होने चाहिए।
  • आपकी हर ब्लॉग पोस्ट पर 50 से 100 के बीच में व्यूज आने चाहिए।
  • वेबसाइट पर 500 से अधिक इंप्रेशन होने चाहिए।
  • Website पर सभी महत्वपूर्ण पेज होने चाहिए, जैसे प्राइवेसी, डिस्क्लेमर, कॉन्टेक्ट, अबाउट।

वेबसाइट से पैसे कमाने की बात करें तो यहां पर CPC के हिसाब से पैसे मिलते हैं। जिस कैटेगरी के टॉपिक का सीपीसी ज्यादा होता है उस कैटेगरी से 20 हजार रुपए तक महीना आसानी से कमाएं जा सकते हैं।

1 thought on “Work From Home Jobs for Female : महिलाएं अब इन प्लेटफार्म की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकती हैं”

Leave a Comment