गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस, जिन्हें घर से भी किया जा सकता है

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस : पहले के समय में गाँव की महिलाएं कम पढ़ी लिखी होती थी, जिसके कारण उन्हें अपने घर के कामो के अलवा दुसरे कामों की जानकारी नहीं हो पाती थी। लेकिन आज गाँव की हर महिलाएं शिक्षित होती हैं, इसलिए वह अपनी पढ़ाई लिखाई  पूरी करके खुद कमाई करने का जरिया ढूँढती हैं। इनमें से कई महिलाएं इन्टरनेट पर गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया के बारे में रिसर्च करती रहती है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब चाहती हैं, तब इस ब्लॉग पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़ें, क्यूंकि इस ब्लॉग में आपको ऐसे सटीक बिजनेस के बारे में बताया गया है, जिसे गाँव में रहने वाली महिलाएं बिना किसी परेशानी के शुरू कर सकती है।

गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस

गाँव जैसे छेत्रों में ऐसी कई महिलाएं हैं, जो अपना खुद का बिजनेस शुरू तो करना चाहती हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में वह किसी तरह का बिजनेस शुरू नहीं कर पाती हैं। इसलिए अगर कोई महिला इस आर्टिकल को पढ़ रही है और मुख्य रूप से वह गाँव की रहने वाली है तब वह निचे बताए गए, बिजनेस को शुरू कर सकती है। गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के बारे में डिटेल आप निचे पढ़ सकती हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती निर्माण कार्य एक वस्तु निर्माण कार्य का स्वरूप है जिसे घर पर रहकर शुरू किया जा सकता है। अगरबत्ती निर्माण के लिए कोई भी महिलाएं इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर पाएंगी। अगर कोई गांव की महिला इस बिजनेस को शुरू करना चाहती है, तो वह सबसे पहले छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती है, जिसमें कच्चे माल की खरीदारी में 15 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपए तक की लागत आती है। इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम दो लोग या फिर अधिकतम तीन लोग जरूर होने चाहिए, क्योंकि इस बिजनेस में सभी काम को निपटाने के लिए काम करने वालों की जरूरत होगी।

अगरबत्ती बिजनेस में कच्चे माल में कौन से सामान लेने पड़ेंगे ?

  • क्रूड
  • चारकोल
  • जिकिट
  • आवश्यक तेल (चंदन)
  • लैवेंडर ऑयल 
  • पैकिंग सामग्री
  • कलर पाउडर
  • नरगिस पाउडर
  • मशीनरी जुटाना
  • डिस्टिल्ड वाटर
  • जिलेटिन के कागज
  • इत्र
  • बुरादा
  • सुगंधित केमिकल
  • बांस की डंडी

अगरबत्ती को कैसे बनाया जाता है?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एक बर्तन में चंदन पाउडर ले लेना है।
  • अब आपको चंदन के साथ डिस्टिल्ड वाटर को मिला देना है। 
  • अब इसमें उपरोक्त बताए गए सभी कच्चे माल को अच्छी तरह मिला लेना है।
  • इसके बाद आपको बांस की पतली लकड़ी तैयार कर लेनी है, जिसके ऊपर या मिश्रण लगाकर अगरबत्ती का आकार दे देना है और इस धूप में सुख लेना है।

इस बिजनेस में कमाई की बात की जाए तो कमाई का आंकड़ा आपके अगरबत्ती पैकेट पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा आपके अगरबत्ती के पैकेट बिकेंगे, उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी। छोटे स्तर पर शुरू किए गए, बिजनेस की बात की जाए तो आप इससे 15000 रुपये से 20000 रुपये प्रतिमाह कमा सकती हैं।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

मोमबत्ती बनाने का काम भी अगरबत्ती के बिजनेस के समान है, इस तरह की बिजनेस को कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है, इस तरह के बिजनेस की खास बात है कि इस काम को कोई भी कर सकता है, इसलिए महिलाएं भी यह बिजनेस के घर पर रहकर शुरू कर सकती हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के दौरान लागत की बात की जाए तो, कोई भी महिला 10 हजार से लेकर 30 हजार रुपये तक की लागत से बिजनेस को शुरू कर सकती है।

मोमबत्ती बनाने के लिए कौन से कच्चे माल की आवश्यकता पड़ती है? सेंड संबंधित केमिकल

  • थर्मोमीटर 
  • अलग अलग प्रकार के रंग
  • मोमबत्ती में लगाए जाने वाले धागे 
  • मोमबत्ती को आकार देने वाले बर्तन 
  • पैराफिन मोम
  • ओवन

इस तरह के बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा चलते हैं, क्योंकि वहां पर बिजली न होने के कारण लोग मोमबत्तियां खरीदते हैं। इस बिजनेस में कमाई की बात की जाए तो छोटे व्यवसाय के तौर पर कोई भी ग्रामीण महिला 10000 रुपए से लेकर 25000 रुपये तक प्रतिमाह कमा सकती है।

सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं अक्सर सिलाई और कढ़ाई का काम करती हैं, लेकिन इस काम को बिजनेस के रूप में भी बदला जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सब आपके पास सबसे पहले से सिलाई कढ़ाई के लिए मशीन मौजूद होनी चाहिए और आपको एक अच्छे लेवल की सिलाई करनी आनी चाहिए, जिसकी मदद से आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में सिलाई करने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इस बिजनेस के साथ आप सिलाई प्रशिक्षण केंद्र भी खोल सकती हैं, जिसकी मदद से आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस के रूप में यह बिजनेस काफी सुविधाजनक साबित हो सकती है।

सिलाई कढ़ाई के बिजनेस से जुड़ी इनकम की बात की जाए तो इस क्षेत्र में शुरुआती दौर में महिलाएं 15000 रुपए से लेकर 25000 रुपए तक प्रतिमाह कमा सकती हैं।

खेती का बिजनेस

जो महिला ग्रामीण क्षेत्र में रहती है, उनके लिए खेती का बिजनेस बहुत ही आसान बिजनेस है जिस घर पर रहकर भी किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अच्छी खासी जमीन होनी चाहिए, जिस पर आप तरह-तरह की सब्जियों की खेती करके, सब्जी बेचने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इस बिजनेस में लागत की बात की जाए तो इसमें अलग-अलग सब्जियों के हिसाब से बिज, खेतों के बुवाई, खेतों की सिंचाई, जैसा कार्यों पर पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

आजकल सब्जी बेचने का काम काफी तेजी से प्रचलित हुआ है, क्योंकि यह लोगों के रोजमर्रा के जीवन में यूज होने वाली चीजें है, इसलिए इस बिजनेस में कमाई के अवसर ज्यादा होते हैं। लेकिन सब्जी बेचने से संबंधित बिजनेस के इनकम की बात की जाए, तो इसमें कोई भी महिला ₹20000 से लेकर 35000 रुपए तक प्रतिमाह कमा सकती है।

मुर्गी पालन का बिजनेस  

ग्रामीण जैसे क्षेत्र में मुर्गी पालन जैसे बिजनेस काफी तेजी से चल सकते हैं। गांव में अंडे के साथ-साथ चिकन की मांग भी ज्यादा रहती है। ऐसे में अगर कोई महिला मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करें तो वह अपनी मुर्गी और उसे उनसे प्राप्त अंडे को बेचकर काफी अच्छी खासी कमाई कर सकती सकती है। इस तरह के बिजनेस में लागत मुर्गी के चारे और उनकी जगह पर लगती है।

इस तरह के बिजनेस में होने वाली इनकम की बात की जाए तो इसमें अंडे और मुर्गी दोनों को बेचकर कमाई की जा सकती है सामान्य तौर पर कोई भी महिला इस बिजनेस से 15 हजार रुपए से 30 हजार रुपए  तक प्रतिमाह कमा सकती हैं।

दूध उत्पादन का बिजनेस

आज से ही नहीं बल्कि काफी प्राचीन समय से ग्रामीण क्षेत्रों में दूध उत्पादन का बिजनेस चलता आ रहा है, ऐसे में अगर कोई महिला अपने घर पर रहकर पशुपालन करती है और तब वह दूध को बेचकर दूध का बिजनेस शुरू कर सकती है। दूध उत्पादन के लिए कोई भी महिला गाय या भैस जैसा पशुपालन कर सकती है। भैंस के दूध के बिजनेस में औरों के मुकाबले काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। इस तरह के बिजनेस में लागत की बात की जाए तो पशु के चारे संबंधित सभी लागत आती है।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि अगर आप भैंस का पशुपालन करती है तब आपकी अच्छी खासी इनकम हो सकती है, लेकिन इसमें चारे में ज्यादा लागत आती है। भैंस का दूध बेचकर औसतन ₹20000 से ₹30000 प्रतिमाह तक की कमाई की जा सकती है।

ये भी पढ़े: वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज

घरेलू  महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

  1. फ़ूड सर्विस का बिजनेस
  2. होम कुकिंग का बिजनेस
  3. किड्स केयर सेंटर का बिजनेस

घरेलु महिलाएं अक्सर ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश में रहती है, जिन्हें घर पर रहकर बिना किसी परेशानी के किया जा सकता हो। इस आर्टिकल में आगे घरेलू  महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया के कुछ बेहतरीन आइडियाज बताए गए हैं जिन्हें पढ़ने  के बाद कोई भी महिला इन सभी बिजनेस को तुरतं शुरू करना चाहेगी, चलिए अब इन बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फ़ूड सर्विस का बिजनेस

ज्यादातर घरेलु महिलाओं को हर तरह की खाना बनाना की आदत होती है, ऐसे में अगर कोई महिला खाना बनाने में इंटरेस्ट रखती है, तब वह फ़ूड सर्विस का बिजनेस स्टार्ट कर सकती हैं, इस बिजनेस में फूड से संबंधित सभी सामग्री के लिए लागत लगती है। इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए महिला ऐसी जगह पर संपर्क कर सकती हैं जहां पर फ़ूड सर्विस की आवश्यकता होती है।

इस बिजनेस में महिलाएं प्रतिमाह 20 हजार 30 हजार तक की सैलरी प्राप्त कर सकती हैं।

होम कुकिंग का बिजनेस

यह बिजनेस भी खाने की सर्विस जुड़ा हुआ है, इस तरह के बिजनेस के लिए महिलाएं अपने आस पास किसी स्कूल या फिर किसी ऑफिस से संपर्क करके उनके लिए खाने की सर्विस दे सकती हैं। इस तरह के बिजनेस से प्रतिमाह 25 हजार से 30 हजार रुपये तक आसानी से कमाए जा सकते हैं।

किड्स केयर सेंटर का बिजनेस

आज के समय में किड्स केयर सेंटर खोलकर कोई भी महिलाएं अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इस तरह के बिजनेस में बच्चों की देखभाल करनी होती है। अगर आपके सेंटर पर काफी फैमिली के बच्चे आने लगे तो आप महीने के 30 हजार रुपये सैलरी के रूप में कमा सकती हैं।

लड़कियों के लिए बिजनेस

अक्सर वह लड़कियां जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं, वह चाहती हैं की उन्हें कोई ऐसा बिजनेस आडियाज मिले जिसे वह सुविधाजक तरीके से कर सकें। अगर आप भी इस तरह का बिजनेस आइडियाज ढूँढ रही है तब आपको निचे दिए गए लड़कियों के लिए बिजनेस के बारे में जरुर पढ़ना चाहिए।

  1. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस
  2. फिटनेस ट्रेनर का बिजनेस
  3. बेकरी सर्विस का बिजनेस
  4. पॉडकास्टिंग का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

जिन लड़कियों के पास मेकअप करने का टैलेंट है, वह खुद का ब्यूटी पार्लर खोलकर बिजनेस स्टार्ट कर सकती हैं। इस तरह के बिजनेस में  ब्यूटी पार्लर से जुड़े सामान पर लागत आती है। एक ब्यूटी पार्लर खोलकर 

कोई भी लड़की आसनी से 30 हजार रुपये महीने के कमा सकती है।

फिटनेस ट्रेनर का बिजनेस

आजकल के समय में हर किसी व्यक्ति के साथ हेल्थ से जुड़ी समस्या होती रहती है, इसलिए लोग ऐसे लोगों की खोज में रहते है, जो उन्हें फिटनेस ट्रेनिंग देखकर उनके हेल्थ को स्वस्थ रख सके। ऐसे में कोई भी लड़की इस तरह का ट्रेनिंग सेंटर खोलकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है।  इस तरह के बिजनेस में 20 हजार से 30 हजार रुपये तक महीने तक के कमाए जा सकते हैं।

बेकरी सर्विस का बिजनेस

इस तरह के बिजनेस में दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले सामान को बेचा जा सकता है। अक्सर दूकान वालों को हमेशा रोजमर्रा के जीवन में यूज़ होने वाले सामानों की जरुरत पड़ती है। उनकी मदद करके कोई भी लड़की इस तरह के बिजनेस अच्छी खासी कमाई कर सकती है। इस बिजनेस में कोई भी लड़की 30 हजार से 40 हजार रुपये तक महीना कमा सकती है।

पॉडकास्टिंग का बिजनेस

जो लड़कियां बोलने में इन्फ्लुएंसर हैं तब वह इन्टरनेट की मदद से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इस तरह के बिजनेस में कोई दुसरे लोग अपने एक्सपीरियंस शेयर करते हैं। जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाता है। कोई भी लड़की नए लोगों से मिलकर उन्हें अपने पोडकास्ट में शामिल कर सकती है। इस बिजनेस में इनकम की बात की जाए तो हर सोशल प्लेटफार्म पर अलग अलग तरह की कमाई की जा सकती है। आज के टाइम में ऐसे इन्फ्लुएंसर मौजूद है जो पोड कास्टिंग कर के महीने के 50 हजार से ज्यादा महीने का कमा रहे हैं!

ये भी पढ़े:

Work From Home Jobs for Female : महिलाएं अब इन प्लेटफार्म की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकती हैं

Earn Money Instagram From Mobile Without Investment: इंस्टाग्राम से बिना पैसा खर्च किये कैसे कमाए

1 thought on “गांव की महिलाओं के लिए बिजनेस, जिन्हें घर से भी किया जा सकता है”

Leave a Comment