Bihar Police New Bharti 2024: जल्द शुरू होगी 1 लाख 22 हजार 703 पदों पर नई भर्ती जाने।

Bihar Police New Bharti 2024 : बिहार में पुलिस के पदों के लिए इस बार 1 लाख से ज्यादा भर्तियां जारी की गई हैं। अगर बिहार में रहने वाला कोई अभ्यर्थी पुलिस की पोस्ट पर नौकरी करना चाहता है तब वह उसे इस भर्ती के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए। हाल में ही 21 जुलाई 2024 के दिन जारी की गई भर्ती के अनुसार बिहार पुलिस के विभिन्न पदों के लिए 1 लाख 22 हजार 703 भर्तियां निकाली गई हैं। ऑफिसियल नोटिफिकेशन के मुताबिक प्राप्त सभी जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते है।

Bihar Police New Bharti 2024 Overview

पोस्ट का नामबिहार पुलिस 2024
कुल पदों की संख्या122703
विभागगृह विभाग, Bihar Government
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल नोतिफिफिकेशन की तिथि 21 जुलाई 2024
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

Bihar Police New Bharti 2024 Date

बिहार पुलिस के लिए जारी की गई नोटिफिकेशन के बारे में कुछ डिटेल 21 जुलाई 2024 के दिन प्राप्त हो पाई है। इसके अलावा ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की डेट और आवेदन की आखिरी डेट के बारे में कोई भी अपडेट नहीं दिया गया है। इसलिए हमें इस भर्ती के बारे में अन्य महत्वपूर्ण तिथियों को ना बता पाने में खेद हैं। लेकिन जैसे ही हमें ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियों का अपडेट प्राप्त होता है, हम इस जानकारी को नीचे दी गई टेबल में अपडेट कर देंगे।

महत्वपूर्ण इवेंटमहत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी21 जुलाई 2024
आवेदन की शुरुआत कब से होगीजल्द ही अपडेट किया जाएगा
आवेदन करने की आखिरी तारीख क्या हैजल्द ही अपडेट किया जाएगा

Bihar Police New Bharti 2024 के लिए कितनी और कौन कौन सी पोस्ट जारी की गई हैं

अगर बिहार में रहने वालों को यह व्यक्ति बिहार के अंतर्गत जारी की जाने वाली पुलिस भर्ती के अंतर्गत जारी की गई पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है, तो जानकारी के लिए उन्हें बताना चाहेंगे, Bihar Police Bharti के अंतर्गत तीन पदों पर रिक्तियां जारी की गई है। जिनमें से सिपाही, ड्राइवर,  और दरोगा शामिल हैं। All Post को मिलाकर कुल पदों की संख्या 1,22,703 हैं। अगर आप इस बात का पता लगाना चाहते हैं कि विभिन्न पोस्ट के अनुसार कुल कितनी भर्तियां निकली है तब आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Bihar Police New Bharti 2024 के लिए उम्र सीमा क्या रखी गई है 

हाल ही में जारी बिहार में Bihar Police New Bharti 2024 के लिए उम्र सीमा को न्यूनतम कैटेगरी और अधिकतम कैटेगरी में रखा गया है।  इसके अलावा कुछ अन्य जाति वर्गों के लिए उम्र सीमा में छूट दी जा सकती है। बिहार पुलिस उम्र सीमा संबंधित महत्वपूर्ण विवरण आप निचे टेबल में पढ़ सकते हैं.

कम से कम उम्र वाले पात्र अभ्यर्थी18 साल
ज्यादा से ज्यादा उम्र वाले पात्र अभ्यर्थी25 साल  
आयु सीमा में छूट आरक्षित कास्ट के लिए उम्र में छूट दी जा सकती है 

Bihar Police New Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या क्या होंगी

जो कोई बिहार में रहने वाला नागरिक बिहार पुलिस के लिए आवेदन करना चाहता है उन्हें इस बात का भी जरूर पता होना चाहिए, कि इस भर्ती में विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं क्या क्या हैं। ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार सिपाही, ड्राईवर और दरोगा जैसे पदों के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार जारी की गई योग्यताओं को आप निचे पढ़ सकते हैं।

  • सिपाही के लिए शैक्षणिक योग्यता में अभ्यर्थी को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करनी पड़ेगी।
  • बिहार पुलिस में ड्राइवर के पदों के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता जनित स्कूल से इंटरमीडिएट पास होना चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थी के पास वाहन चालक लाइसेंस भी होना चाहिए।
  • दरोगा के पदों के लिए अगर कोई बिहार का अभ्यर्थी आवेदन करना चाहत है, तब शैक्षणिक योग्यता में उसके पास किसी मान्य यूनिवर्सिटी का स्नातक उत्तीर्ण सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • अतिरिक्त शिक्षा ग्रहण करने वाले अभ्यर्थियों को भी इस भर्ती का लाभ प्राप्त हो सकता है बशर्ते उसकी आयु सीमा निर्धारित आयु से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़े: India Post Office GDS Vacancy 2024: (44228 Post ) भर्ती जाने आवेदन की प्रक्रिया

Bihar Police New Bharti 2024 का फॉर्म भरने में फीस कितनी लगेगी

बिहार पुलिस 2024 भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन बीते कुछ  दिनों पहले ही जारी की गई है। ऑफिसियल वेबसाइट की बात की जाए, तो वहां पर अभी तक भर्ती के जुड़ी फीस का कोई भी अपडेट नहीं दिया गया है। इसलिए अभी तक हमें भर्ती के अंतर्गत लगने वाले फीस की डिटेल प्राप्त नहीं हो पाई है। लेकिन कुछ दिनों के अन्दर फीस का अपडेट जारी कर दिया जाएगा, जिसे आप निचे दी गई टेबल में प्राप्त कर पाएंगे।  

जाति वर्गफॉर्म के लिए लगने वाली फीस
जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस Update Will Be Coming Soon
एससी / एसटी Update Will Be Coming Soon
पेमेंट कैसे करनी होगीऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से

Bihar Police New Bharti 2024 Online Apply Date 

Bihar Police भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 21 जुलाई 2024 के दिन ही जारी कर दी गई है। जिसका मतलब है कि इस भर्ती के लिए महत्वपूर्ण इनफार्मेशन अभी भी जारी नहीं की गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार जितनी भी जानकारियां अब तक हमें प्राप्त हो पाई हैं, वह सभी हमने इस Hindenews वेबसाइट के माध्यम से आपके साथ शेयर कर दी है। अगर कोई अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पूर्ण रूप से तैयार है और इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, तब जानकारी के लिए उन्हें बताना चाहेंगे, अभी तक ऑफिसियल वेबसाइट पर भर्ती ऑनलाइन अप्लाई के लिए लिंक उपलब्ध नहीं हो पाया है। इसलिए हमें खेद है, कि आपको भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नहीं बता पाएंगे। लेकिन जैसे ही इस आवेदन के लिंक उपलब्ध होगा इस हेडिंग में आपको भर्ती की ऑनलाइन प्रक्रिया बता दी जाएगी।

F&Q

2024 में बिहार पुलिस का फॉर्म कब आएगा?

जुलाई 2024 के आखिर तक।

बिहार पुलिस के लिए सैलरी कितनी होती है?

21,700 रुपये से शुरू होती है और 69100 रुपये तक रहती है, जिसमें विभिन्न पद शामिल होते हैं।

बिहार पुलिस न्यू भर्ती कब आयेगी?

बिहार पुलिस के लिए न्यू वैकेंसी 45650 पदों के लिए जारी होगी, इसके समय के बारे में अभी तक कोई अपडेट प्राप्त नहीं हो पाई है।

3 thoughts on “Bihar Police New Bharti 2024: जल्द शुरू होगी 1 लाख 22 हजार 703 पदों पर नई भर्ती जाने।”

Leave a Comment